महापुरुषों के स्मारक और स्मृति स्थलों का कायाकल्प करेगी योगी सरकार

उत्तर प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनाव से पहले प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार महापुरुषों के जुड़े स्मृति स्थलों का विकास काम कराते हुए नजर आ रही है।
हाल ही में राजधानी लखनऊ के भीतर डॉ. भीमराव अंबेडकर स्मारक और सांस्कृतिक स्थल का शिलान्यास करने के बाद अब योगी सरकार राज्य के भीतर सभी महापुरुषों से जुड़े स्मारकों और स्मृति स्थलों का कायाकल्प कराने जा रही है।
यूपी में महापुरुषों के स्मृति स्थलों का होगा कायाकल्प
उत्तर प्रदेश के अलग-अलग जिलों में बने महापुरुषों के स्मृति स्थलों की बदहाल हालत अब जल्द ही सुधरने वाली है। यूपी के सीएम योगी ने आलाधिकारियों के साथ बैठक करते हुए महापुरुषों से जुड़े स्मृति स्थलों के कायाकल्प को लेकर कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की ओर से जारी निर्देश में कहा गया है कि राज्य के सभी जिलों में बने महापुरुषों के स्मृतिस्थलों और स्मारकों का व्यवस्थित रख-रखाव किया जाए।
अभियान चलाकर होगा स्मृति स्थलों को संवारने का काम
बैठक के दौरान सीएम योगी ने कहा कि यूपी के जिलों में बने महापुरुषों के स्मारकों और स्मृति स्थलों जैसे प्रेरणा स्थलों को जल्द से जल्द व्यवस्थित किया जाए। इन सभी स्थानों पर कई चरणों में विशेष अभियान चलाकर साफ-सफाई कराने के साथ अन्य प्रबंधन संबंधी व्यवस्थाएं कराई जाएं। मुख्यमंत्री योगी ने बैठक के दौरान कहा कि महापुरुषों के स्मारकों और स्मृतिस्थलों को चरणवार तरीके से संवारने की योजना बनाई जा रही है, जल्द ही राजधानी लखनऊ से इस विशेष अभियान की शुरुआत कर दी जाएगी। इस अभियान के अंर्तगत स्मृति स्थलों को न सिर्फ व्यवस्थित किया जाएगा बल्कि उनका रंग-रोगन कराकर सौंदर्यीकरण भी कराया जाएगा।
-एजेंसियां