सेहत के लिए फायदेमंद होने के अलावा बेहद टेस्टी भी है Matcha ग्रीन टी

दुनिया के पूर्वी हिस्सों और खासकर जापानी कल्चर में तो Matcha ग्रीन टी पिछले कई दशकों से इस्तेमाल की जा रही है लेकिन अब यह दुनिया के दूसरे हिस्सों में भी फेमस हो गई है और इसे दुनिया का सबसे शक्तिशाली सुपरफूड कहा जा रहा है। पोषक तत्वों और फायदों की बात करें तो एक कप Matcha ग्रीन टी 10 कप रेग्युलर ग्रीन टी के फायदों के बराबर है।
Matcha टी में हाई लेवल ऐंटिऑक्सिडेंट्स और ऐंटि-कार्सिनोजेनिक तत्व पाए जाते हैं जो हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है।
फायदेमंद ही नहीं टेस्टी भी है मैचा
हालांकि किसी ऐसी चीज को खाना या पीना जो सेहत के लिए लाभदायक हो लेकिन जिसका टेस्ट बिलकुल भी अच्छा न हो वह कड़वी दवाई जैसा हो जाता है। लेकिन मैचा ग्रीन टी के साथ ऐसा बिलकुल नहीं है। मैचा ग्रीन टी न सिर्फ सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद है बल्कि बेहद टेस्टी भी है। हम आपको बता रहे हैं कि आखिर क्यों ग्रीन टी की जगह आपको मैचा टी पर अब फोकस करना चाहिए।
इम्यून सिस्टम होगा मजबूत
मैचा टी में पोटैशियम, विटमिन ए, विटमिन सी, आयरन, प्रोटीन, कैल्शियम और कैटेचिन्स पाए जाते हैं जो हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करता है। साथ ही मैचा में HIV और ह्यूमन टी-सेल्स जैसी बीमारियों से सुरक्षा प्रदान करने की भी क्षमता है।
ऐंटिऑक्सिडेंट एजेंट
सूर्य की हानिकारक UV किरणों से बचाने के साथ ही कई दूसरी गंभीर बीमारियों से बचाने का काम करता है ऐंटिऑक्सिडेंट और मैचा ऐंटिऑक्सिडेंट का पावरहाउस है। आपको जानकर हैरानी होगी कि किसी भी और फूड या ड्रिंक की तुलना में मैचा में 5 गुना ज्यादा ऐंटिऑक्सिडेंट पाया जाता है।
हृदय रोग से बचाए
मैचा में मौजूद एपीगैलोकैचीन गैलेट (EGCG) शरीर में कलेस्ट्रॉल लेवल को घटाने में मदद करता है जिससे हमारा कार्डिवस्क्युलर सिस्टम हमेशा फिट और हेल्दी रहता है।
शरीर को करे डीटॉक्स
नॉर्मल ग्रीन टी की तरह मैचा भी एक पावरफुल डीटॉक्सिफायर है जो शरीर से केमिकल टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करता है।
-एजेंसी