कोरोना के बढ़ते मामलों की वजह से बांग्‍लादेश फिर लॉकडाउन

कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण बांग्लादेश में आज सुबह छह बजे से आठ जुलाई की मध्यरात्रि तक के लिए लॉकडाउन लगाया गया है.
जानकारी के मुताबिक इस बार लॉकडाउन के नियम पहले के मुकाबले सख्त हैं. 21 नए प्रतिबंध लागू किए गए हैं और नियमों को तोड़ने पर जेल की सज़ा तक का प्रावधान है.
समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक बांग्लादेश में नए डेल्टा वेरिएंट के कारण पिछले कुछ दिनों में कोरोना के मामलों में बढ़ोत्तरी हुई है.
बांग्लादेश के इंस्टीट्यूट ऑफ़ एपिडेमियोलॉजी, डिज़ीज कंट्रोल एंड रिसर्च के चीफ़ साइंटिफिक ऑफ़िसर एस एम अलमगिर के अनुसार “अगर लोगों ने नियमों का पालन नहीं किया और घर पर नहीं रहे तो इस लहर में बांग्लादेश के लिए स्थिति भयावह हो सकती है. ये (वायरस) बहुत तेज़ी से फैल रहा है और पहले से ज़्यादा लोगों की जान ले रहा है.”
बांग्लादेश में अभी तक 40 लाख लोगों को वैक्सीन की दोनो डोज़ मिली है. इसके अलावा 15 लाख लोग ऐसे हैं जिन्हें एक डोज़ मिली है लेकिन भारत से सप्लाई रुक जाने के कारण दूसरी डोज़ कब मिलेगी, इसे लेकर संशय बना हुआ है.
सरकारी आंकड़ों के मुताबिक बांग्लादेश में अभी तक कुल नौ लाख मामले दर्ज किए गए हैं और 14 हज़ार लोगों की मौत हुई है. हालांकि असल संख्या इससे ज़्यादा हो सकती है. सोमवार को रिकॉर्ड 8,364 नए मामले दर्ज किए गए. रविवार को एक दिन में सबसे अधिक 119 लोगों की मौत हुई. मंगलवार को मरने वालों की संख्या 112 थी.
-BBC