ट्विटर की कारस्‍तानी, अब जम्‍मू कश्‍मीर व लद्दाख को भारत से अलग देश दिखाया

नई द‍िल्‍ली। ट्विटर ने अपनी वेबसाइट पर जम्मू कश्मीर को भारत का हिस्सा नहीं दिखाया है. सरकार की ओर से इसे बेहद गंभीरता से लिया जा रहा है. जानकारी के मुताबिक सरकार इसके खिलाफ ट्विटर को नोटिस जारी करेगी. वहीं सूत्रों का कहना है कि सरकार इस मामले को लेकर ट्विटर के खिलाफ कोई बड़ा कदम उठा सकती है.

कई देशों का नक्शा अलग से उभारा लेकिन सिर्फ भारत का नक्शा गलत
ट्विटर की तरफ से जो ट्वीट किया गया है उसमें जो तस्वीरें छापी गयी हैं, उसमें भारत के नक्शे को अलग उभारा गया है. इसके अलावा कई और देशों के नक्शों को भी उभारा गया है लेकिन उनमें किसी तरह की छेड़छाड़ नहीं की गयी है. लेकिन भारत के नक्शे के साथ छेड़छाड़ की गयी है. भारत के नक्शे से ‘भारत का ताज’ कहे जाने वाले जम्मू कश्मीर को अलग देश दिखा दिया गया है.

सरकार ने लिया संज्ञान, नोटिस जारी कर जवाब मांगा जाएगा
ट्विटर की इस हरकत पर सरकार ने संज्ञान लिया है. सूत्रों के मुताबिक सरकार इसे लेकर तमाम तथ्य जुटा रही है. जैसे इस नक्शे में कब बदलाव किए गए, यह नक्शा कब वेबसाइट पर डाला गया. इसके साथ ही नक्शे के बदलाव के पीछे मंशा क्या है ? कौन लोग हैं जिन्होंने ट्विटर को यह नक्शा उपलब्ध करवाया, किन लोगें ने ट्विटर पर यह नक्शा अपलोड करवाया, सरकार इन सभी पहलुओं को लेकर जानकारी जुटा रही है. जल्द ही सरकार ट्विटर को नोटिस जाारी करेगी. सूत्रों के मुताबिक सरकार इस मामले में बड़ा एक्शन ले सकती है.

पहली बार नहीं की ऐसी गलत, सात महीने के भीतर दोबारा ऐसा किया
बता दें कि यह पहली बार नहीं है जब ट्विटर की तरफ से ऐसी हरकत की गयी है. इससे पहले 12 नवंबर को भी ऐसा ही किया था. उस वक्त लद्दाख को चीन का हिस्सा बताया था. उस सरकार की ओर कड़ी प्रतिक्रिया के बाद ट्विटर ने लिखित तौर पर माफी मांगी थी. इस लिखित माफी में ट्विटर ने कहा था कि भविष्य में ऐसी गलती नहीं होगी. लेकिन इसके बावजूद सात महीने के अंदर ट्विटर की ओर से फिर ऐसा कदम उठाया गया है.
-एजेंसी