ट्वीट 2017 का, और टि्वटर ने अब जाकर लिया कानून मंत्री के अकाउंट पर एक्‍शन

नई दिल्‍ली। केंद्रीय मंत्री का ट्विटर अकाउंट कल करीब एक घंटे के लिए ब्लॉक रहा और उनका एक ट्वीट भी हटा दिया गया। सूत्रों के मुताबिक केंद्रीय मंत्री के जिस ट्वीट पर ट्विटर ने एक्शन लिया है वह 2017 का है। इसमें 1971 के युद्ध की विजय वर्षगांठ के मौके पर एक वीडियो डाला गया था। इस वीडियो के बैकग्राउंड में रहमान का एक गाना ‘मां तुझे सलाम’ बज रहा था। इस गाने का कॉपीराइट सोनी म्यूजिक के पास है। सोनी म्यूजिक ने इस गाने पर कॉपी राइट का दावा किया और ट्विटर की नजर में इस पोस्ट को कथित रूप से कॉपीराइट नियमों का उल्लंघन मान लिया गया।
दरअसल, नए आईटी नियमों को लेकर भारत सरकार और ट्विटर के बीच आजकल ठनी हुई है। कल आईटी मिनिस्टर रविशंकर प्रसाद का ट्विटर अकाउंट करीब एक घंटे तक बंद रहा। इसकी असली वजह अब सामने आ गई है। इसके मुताबिक दिग्गज संगीतकार ए. आर रहमान के मशहूर गाने ‘मां तुझे सलाम’ और सोनी म्यूजिक की वजह से रविशंकर प्रसाद का ट्विटर अकाउंट कुछ समय के लिए लॉक हुआ था।
ट्विटर ने हटाया ट्टीट
इंडिपेंडेंट रिसर्च प्रोजेक्ट ल्यूमेन डेटाबेस दस्तावेज के मुताबिक यह नोटिस 24 मई 2021 को भेजा गया और ट्विटर को 25 जून 2021 को मिला। इस पर कार्यवाही करते हुए ट्विटर ने रविशंकर प्रसाद के अकाउंट को लॉक कर दिया। ल्यूमेन की डीटेल के मुताबिक ट्विटर को सोनी म्यूजिक एंटरटेनमेंट की तरफ से DMCA नोटिस भेजा गया था। DMCA अमेरिका का एक कॉपीराइट एक्ट है। इस कानून को किसी कंटेंट चोरी होने से बचाने के लिए बनाया गया है।
रविशंकर प्रसाद ने ट्विटर के इस कदम की आलोचना करते हुए इसे मनमाना रवैया और आईटी नियमों का घोर उल्लंघन बताया। हालांकि ट्विटर ने कहा कि उसने केंद्रीय मंत्री के अकाउंट पर लगी रोक हटा ली है लेकिन उस ट्वीट को रोक लिया। कंपनी ने साथ ही चेतावनी दी है कि अकाउंट के खिलाफ कोई अतिरिक्त नोटिस आने की स्थिति में उसे फिर से बंद किया जा सकता है या निलंबित किया जा सकता है।
प्रसाद ने क्या कहा
ट्विटर को आड़े हाथ लेते हुए प्रसाद ने एक अन्य घरेलू सोशल मीडिया मंच कू पर लिखा कि ट्विटर की निरंकुश और मनमानी कार्यवाहियों को लेकर उन्होंने जो टिप्पणियां कीं उससे माइक्रोब्लॉगिंग साइट की झल्लाहट साफ दिख रही है। प्रसाद की टिप्पणी के बाद कांग्रेस नेता शशि थरुर ने भी ट्विटर पर लिखा कि उनके साथ भी ऐसा ही कुछ हुआ। उन्होंने लिखा, ‘रविजी मेरे साथ भी ऐसा ही कुछ ऐसा ही हुआ था। साफ तौर पर डीएमसीए अति सक्रिय हो रहा है। ट्विटर ने मेरा यह ट्वीट इसलिए हटा दिया क्योंकि उसके वीडियो में बोनीएम कॉपीराइट किया हुआ गाना ‘रासपुतिन’ था।’
आईटी मंत्री के ट्विटर खाते को ऐसे समय बाधित किया गया, जब अमेरिका की दिग्गज डिजिटल कंपनी का नए सोशल मीडिया नियमों को लेकर भारत सरकार के साथ विवाद चल रहा है। गौरतलब है कि सरकार ने जानबूझकर आदेश नहीं मानने और देश के नए आईटी नियमों का पालन करने में विफल रहने को लेकर ट्विटर को फटकार लगाई है। इसके कारण माइक्रोब्लॉगिंग मंच ने भारत में अपनी मध्यस्थ की स्थिति खो दी। ऐसे में किसी भी गैरकानूनी सामग्री को पोस्ट करने वाले उपयोगकर्ताओं के लिए वह स्वयं जवाबदेह होगी।
-एजेंसियां