69000 शिक्षकों की भर्ती में सारे अवरोध दूर, 30 जून को मिलेंगे नियुक्ति पत्र

लखनऊ। गहन तथा जटिल प्रक्रिया के बाद उत्तर प्रदेश सरकार ने सहायक अध्यापक के 69000 पदों पर भर्ती में सारे अवरोध को दूर कर लिया है। प्रदेश में खाली पदों की मेरिट लिस्ट 26 जून को जारी होगी। इसके बाद 30 जून को नियुक्ति पत्र प्रदान किया जाएगा।
प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने 69 हजार सहायक अध्यापक भर्ती के सारे अवरोध को हटाने में सफलता प्राप्त की है। बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में नियुक्ति की उम्मीद संजोए दावेदारों के लिए खुशखबरी है। 69000 सहायक अध्यापक भर्ती की तीसरे चरण की काउंसिलिंग का कार्यक्रम जारी हो गया है। करीब पांच हजार रिक्त पदों पर अर्ह अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र 30 जून को मिलेगा। अभ्यर्थी लंबे समय से काउंसिलिंग का इंतजार कर रहे थे और पिछले दिनों परिषद मुख्यालय के सामने प्रदर्शन भी किया था। भर्ती प्रक्रिया पर अब तेजी से काम हो रहा है। चयन तथा जनपद आवंटन प्रक्रिया ऑनलाइन सॉफ्टवेयर के माध्यम से पूरी होगी। आवंटन सूची का प्रकाशन 26 जून को होगा। इसके बाद अभिलेखों का परीक्षण 28 से 29 जून को होगा। 30 जून को नियुक्ति पत्र दिया जाएगा। रिक्त पदों पर इसी माह प्रक्रिया पूरी की जाएगी। 69000 सहायक अध्यापक के खाली पदों के साथ ही अनुसूचित जनजाति के पदों पर तैनाती पाने के पात्र अभ्यर्थियों को 30 जून को नियुक्ति पत्र प्रदान किया जाएगा। इसका आदेश भी जारी कर दिया गया है।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 69000 सहायक अध्यापक भर्ती प्रक्रिया के रिक्त पदों एवं अनुसूचित जाति वर्ग के पूर्व के रिक्त पदों पर भर्ती की कार्यवाही को समयबद्ध ढंग से पूर्ण करने का निर्देश दिया है। उनके निर्देशों के अनुपालन में शासनादेश जारी करते हुए सम्पूर्ण प्रक्रिया की समय सारिणी निर्धारित कर दी गई है। राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि लगभग छह हजार सहायक अध्यापकों की परिषदीय विद्यालयों में नियुक्ति की जाएगी। शासनादेश संख्या 456 दिनांक 17 मई 2021 के तहत राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र के सॉफ्टवेयर से तैयार चयन एवं जनपद आवंटन सूची पर कार्यवाही निर्धारित समय सारिणी के अनुसार की जाएगी। एनआईसी से चयन एवं जनपद आवंटन सूची का प्रकाशन 26 जून को दिन में किया जाएगा।
सरकारी प्रवक्ता ने कहा कि प्रदेश में मिशन रोजगार के तहत बड़े पैमाने पर निष्पक्ष व पारदर्शी तरीके से विगत चार वर्ष में करीब चार लाख युवाओं को सरकारी नौकरियां उपलब्ध करायी गई हैं। सभी चयन परीक्षाओं में नियमों का पूर्ण पालन करते हुए समयबद्ध ढंग से योग्य अभ्यर्थियों की भर्ती की गई। भर्ती प्रक्रिया को पूरी तेजी से आगे बढ़ाते हुए आगामी समय में भी पारदर्शीतापूर्ण और निष्पक्ष ढंग से संचालित रखा जाएगा।
प्रदेश में सहायक शिक्षक के 69000 पदों पर भर्ती के क्रम में एनआइसी 26 जून को जिलावार आवंटन सूची जारी करेगा। परिषदीय स्कूलों की 69000 शिक्षक भर्ती में इससे पहले दो चरणों की काउंसिलिंग हो चुकी है और करीब 64 हजार से अधिक अभ्यर्थी नियुक्त हो चुके हैं। पहले चरण की काउंसिलिंग में ही अनुसूचित जनजाति के 1133 पदों के लिए अभ्यर्थी नहीं मिले थे। वहीं, दोनों चरणों की काउंसिलिंग में भी अन्य वर्गों के भी पद खाली रह गए हैं। परिषद के अनुसार रिक्त पदों की संख्या करीब पांच हजार है। इसके बाद जिलों में तीसरे चरण की काउंसिलिंग 28 व 29 जून को होगी।
बेसिक शिक्षा विभाग की अपर मुख्य सचिव रेणुका कुमार ने बताया कि शासन ने इस संबंध में 17 मई को आदेश दिया था। एनआईसी ने रिक्त पदों व अनुसूचित जनजाति के पहले से रिक्त पदों पर चयन के लिए समय सारिणी तय कर दी है। एनआईसी 26 जून को जिलावार आवंटन सूची का प्रकाशन करेगा। चयन सूची में शामिल अभ्यर्थी 28 व 29 जून को संबंधित जिलों में काउंसिलिंग कराएंगे। वहीं, अर्ह अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र 30 जून को वितरित किया जाएगा। राज्य सरकार 69000 सहायक अध्यापकों की नियुक्ति प्रक्रिया 30 जून तक समाप्त कर देगी।
-एजेंसियां