योग दिवस पर कोरोना से बचाव हेतु योगाचार्य अभिषेक की उपयोगी पहल

संत कबीर नगर। प्रचीन काल से परंपरागत रूप से चले आ रहे योग का डंका आज पूरे विश्व में बज रहा है। योग के महत्व और उपयोगिता को देखते हुए देश ही नहीं वरन विदेश तक लोग योग को अपनी दिनचर्या में शामिल कर रहे हैं। सप्तम योग दिवस के उपलक्ष में,
कोरोना के संक्रमण काल में योग का महत्व और भी बढ़ गया है। चिकित्सक भी कोरोना संक्रमित की रोग प्रतिरोधक क्षमता व शरीर में गिरते आक्सीजन के स्तर को दुरुस्त करने के लिए प्राणायाम व अन्य योग क्रियाओं को करने का सुझाव दे रहे हैं।

इसी के दृष्टिगत और अधिक से अधिक लोगों को लाभ देने के लिए योगाचार्य अभिषेक कुमार मिश्र तृतीय कोविड-19 / कोरोना वायरस से स्वस्थ रहने हेतु आयुष मंत्रालय, भारत सरकार व आयुष मिशन, उत्तर प्रदेश, लखनऊ के निर्देशन में संक्रमण के कहर के बीच लोगों को घर बैठे ही स्वास्थ्य लाभ देने व फिट रखने के लिए नि:शुल्क योगिक परामर्श व योगाभ्यस सत्र की शुरुआत की है। इसमें कोई भी आनलाइन माध्यम से घर बैठे लोगों को योग सीख व कर सकता है।

योगाचार्य श्री मिश्र ने एक भेंट में बताया कि उनकी ऑनलाइन योगाभ्यास कार्यक्रम में शहर ही नहीं कई अन्य शहरों के लोग भी जुड़ रहे हैं। उनके योगाभ्यस सत्र में शामिल होने वाले लोगों ने योग करने के बाद के अनुभव भी साझा कर रहें हैं। जिसमें योग करने से उनके जीवन में सकारात्मक परिवर्तन देखने को मिल रहे हैं।

सत्र के बारे में विस्तार से बताते हुए योगाचार्य श्री मिश्र ने बताते हुए कहा कि सत्र का प्रारंभ प्रात: 7:00 बजे आयुष मिशन के प्रोटोकॉल के अनुसार मंगलाचरण-प्रार्थना के पश्चात सूक्ष्म व्यायाम, चालन क्रियाएं यथा हाथ, पैर, गर्दन, घुटना चालन एवं कटी शक्ति विकासक की क्रियाएं होती हैं।

इसके साथ ही खड़े होने वाले आसन यथा ताड़ासन, वृक्षासन, पादहस्तासन, अर्ध चक्रासन, त्रिकोणासन और
बैठकर किए जाने वाले आसन यथा भद्रासन, वज्रासन, अर्ध उष्ट्रासन, उष्ट्रासन, मंडूकासन, वक्रासन आदि और
पीठ के बल किए जाने वाले आसन यथा मकरासन, भुजंगासन, शलभासन के साथ पीठ के बल लेट कर किए जाने वाले आसन सेतुबंध आसन, उत्तानपादासन, अर्ध हलासन, पवनमुक्तासन, शवासन के पश्चात ध्यानात्मक आसन में बैठकर प्राणायाम व श्वसन क्रिया का अभ्यास यथा अनुलोम- विलोम, नाड़ी शोधन, भ्रामरी प्राणायाम के पश्चात धारणा और ध्यान अंत में शांति पाठ का अभ्यास कराया जाता है।

योगाचार्य श्री अभिषेक संकट की इस घड़ी में लोगों को स्वस्थ रखने वाले अलग-अलग आसन व क्रियाओं का संपन्न करा एक सराहनीय कार्य कर रहे हैं।

इस नि:शुल्क योगिक परामर्श व अभ्यास सत्र में प्रतिभाग कर लाभ लेने के लिए योगाचार्य अभिषेक कुमार मिश्र से मोबाइल नंबर 9919991035 से संपर्क कर ऑनलाइन सत्र का लिंक कोई भी प्राप्त कर सकता है।

– नवनीत मिश्र