15 अगस्त को र‍िलीज होगी इसरो वैज्ञानिक नंबी नारायणन की बायोप‍िक ‘रॉकेट्री’

नई द‍िल्ली। देश की प्रगति के एक गुमनाम हीरो वैज्ञानिक नंबी नारायणन की कहानी को लेकर बनी फ‍िल्म ‘रॉकेट्री’की खबर से हिंदी फिल्म बाजार में सरगमर्म‍ियां हैं। अभिनेता, निर्माता, निर्देशक आर माधवन की फिल्म ‘रॉकेट्री’ को इस साल 15 अगस्त में र‍िलीज क‍िया जाएगा।

गौरतलब है क‍ि कभी कांग्रेस की सरकार में बेइज्जत हुए भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के वैज्ञानिक नंबी नारायणन को बीजेपी की सरकार ने बीते साल ही देश का तीसरा सर्वोच्च नागरिक सम्मान दिया है।

अंतरिक्ष वैज्ञानिक नंबी नारायणन की बायोपिक पर अभिनेता आर माधवन पिछले तीन साल से काम करते रहे हैं, उससे पहले उन्होंने दुनिया के कई देशों का दौरा इस फिल्म की रिसर्च के लिए भी किया। फिल्म ‘रॉकेट्री’ की शूटिंग दुनिया के पांच देशों में की गई है और इसके हिंदी संस्करण में माधवन के साथ अभिनेता शाहरुख खान और तमिल संस्करण में वहां के सुपरस्टार सूर्या ने काम किया है। फिल्म को हिंदी के अलावा तमिल, तेलुगू, मलयालम, और कन्नड़ भाषाओं मे तैयार किया गया। माधवन ने फिल्म का अंग्रेजी में एक अंतर्राष्ट्रीय संस्करण भी अलग से शूट किया है।

कोरोना संक्रमण काल में अनलॉक के बाद से ही आर माधवन अपने इस महात्वाकांक्षी प्रोजेक्ट पर दिन रात काम करते रहे हैं। बीच में उन्होंने कुछ दूसरी शूटिंगों में भी हिस्सा लिया है लेकिन उनका दिल लगातार फिल्म ‘रॉकेट्री’ के लिए ही धड़कता रहा है। फिल्म ‘मारा’ के लिए इन दिनों हर तरफ से तारीफें बटोर रहे माधवन की फिल्म ‘रॉकेट्री’ के ओटीटी अधिकारों के लिए दो बड़ी अमेरिकी कंपनियों में लगातार होड़ लगी रही है। जानकारी मिली है कि इस फिल्म के सिर्फ ओटीटी अधिकारों के लिए माधवन को एक बहुत बड़ी रकम ऑफर की गई है।

लेकिन, माधवन का मानना है कि फिल्म ‘रॉकेट्री’ बड़े परदे के अनुभव के हिसाब से बनी फिल्म है और इसकी शूटिंग व साइंड डिजाइन बड़े परदे पर ही इसके सारे तकनीशियनों की मेहनत दिखा सकती है। उन्होंने फिल्म को बड़े परदे पर रिलीज करने के लिए तैयारियां शुरू करने का निर्देश अपनी टीम को दे दिया है। जानकारी मिली है कि देश की एक बड़ी फिल्म वितरक कंपनी ने इस फिल्म को 15 अगस्त को रिलीज करने के लिए माधवन की टीम से संपर्क भी किया है।

वेब सीरीज ‘डी-कपल्ड’ में माधवन की शूट‍िंग पूरी हो गई है, ज‍िसमें इनके साथ अभिनेत्री सुरवीन चावला नजर आएंगी। यह सीरीज नेटफ्लिक्स के लिए बनी है और आठ एपीसोड की इस लिमिटेड सीरीज को माधवन की अंतर्राष्ट्रीय प्रसिद्धि को देखते हुए अंग्रेजी में बनाया गया है।

-एजेंसी