IIT खड़गपुर में तैयार हुई 500 रु. की कोरोना किट ‘कोविडरैप’, ICMR से हरी झंडी

नई द‍िल्ली। ICMR ने IIT खड़गपुर ने कोविडरैप टेस्ट किट बनाई जो मात्र 500 रु में और एक घंटे के भीतर रिजल्ट दे देगी। IIT खड़गपुर के निदेशक प्रोफेसर वी.के. तिवारी ने कहा, “यह यकीनन चिकित्सा विज्ञान के इतिहास, खासकर वायरोलॉजी के क्षेत्र में सबसे अहम योगदानों में से एक है। यह एक बड़े पैमाने पर PCR आधारित टेस्ट की जगह लेने के लिए भी तैयार है।”

लगातार तीसरे दिन भी एक्टिव केस की संख्या 7.5 लाख से कम रही

वहीं, संक्रमण के नए मामले कम हो रहे हैं। एक्टिव केस (ऐसे मरीज जिनका इलाज चल रहा है) भी तेजी से घटने लगे हैं। डेढ़ महीने में एक्टिव मरीजों की संख्या में करीब 2 लाख से ज्यादा की कमी देखी गई। लगातार तीसरे दिन भी एक्टिव केस की संख्या 7.5 लाख से कम रही। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश में 64% एक्टिव केस सिर्फ 6 राज्यों में हैं। इनमें 50% महाराष्ट्र, कर्नाटक और केरल में हैं। बाकी के दूसरे राज्यों में हैं।

देश में कोरोना का आंकड़ा 76 लाख के पार हो गया है। अब तक 76 लाख 48 हजार 373 लोग संक्रमित पाए जा चुके हैं। 24 घंटे में 54 हजार 404 नए केस मिले, 61 हजार 933 लोग रिकवर हुए और 714 मरीजों की मौत हो गई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, 14 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (यूटी) में डेथ रेट 1% से कम है। वहीं, नेशनल डेथ रेट घटकर 1.51% हो गया है। अब तक1 लाख 15 हजार 939 लोगों की जान गई है।

रिकवरी के मामले में भारत दुनिया में सबसे आगे

रिकवरी के मामले में भारत पूरी दुनिया में सबसे आगे हैं। यहां सबसे ज्यादा 67 लाख 91 हजार 113 लोग ठीक हो चुके हैं। टेस्टिंग के मामले में भारत दूसरे नंबर पर है। यहां अब तक 9.60 करोड़ से ज्यादा लोगों की जांच हो चुकी है।

– एजेंसी