बीमारियों पर खर्च होने वाले हजारों रूपये बचाना चाहते हैं, तो हर रोज इसका सेवन शुरू कर दें

आजकल की बदलती लाइफस्टाइल के कारण किसी के भी इतना समय नही है कि वो अपने स्वास्थ्य पर ध्यान दे पाए, कामकाज की भागदौड़ और तनाव में लोग इस कदर उलझ चुके हैं कि उन्हें पर्याप्त नींद लेना भी मुश्किल पड़ रहा है ,ऐसे में शरीर बीमारियों का घर बन जाता है, और इस समस्या को दूर करने में हजारो लाखों रूपये खर्च हो जाते हैं।

 

 

लेकिन आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताने वाले हैं, जिसके सेवन से कई सारी बीमारियों और परेशानियों को दूर रखा जा सकता है, हम बात कर रहे हैं नीम की, वैसे तो नीम के पेड़ की जड़, तना, पत्ता, छाल, फूल और फल सभी औषधीय गुणों से भरे होते हैं, लकिन आज हम नीम के बीज का सुबह के समय सेवन करने से होने वाले फायदों के बारे में बात करेंगे।

नीम के बीज से मिलते हैं ये फायदे

 

 

किडनी रहती है स्वस्थ
रोज सुबह नीम की पत्तियों और बीजों से बनी चाय का सेवन करने से किडनी की गंदगी बाहर निकल जाती है और किडनी स्वस्थ रहती है, आप चाहें तो खाली पेट केवल नीम के बीज का सेवन भी कर सकते हैं, हालाँकि इसका स्वाद थोड़ा कड़वा होता है।

 

 

आँखों और कानों की परेशानियाँ होती है दूर
नीम में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जिससे यह आँखों और कान में संक्रमण पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ने में सहायक होता है, इससे आँखों और कानों की परेशानियां दूर होती हैं।

 

 

मलेरिया बुखार से बचाव
मच्छरों के काटने से मलेरिया बुखार हो जाता है, जो कभी कभी जानलेवा भी साबित हो जाता है, इस बुखार में नीम के बीज बहुत उपयोगी है, इसके लिए नीम के बीज का पेस्ट शरीर पर लगाने से मच्छर दूर रहते हैं और मलेरिया से बचाव होता है।