अपच, गैस और जलन से परेशान हैं तो इसे पी लो, पाचन शक्ति होगी इतनी मजबूत कि कुछ भी पच जायेगा

हमारे शरीर की सभी गतिविधियाँ पाचन से जुड़ी होती हैं, पाचन में आई गडबडी का असर हमारे त्वचा, बाल और हमारे सभी अंगों पर पड़ता है, पाचन क्रिया के अलग अलग आंतरिक अंग एक साथ मिलकर काम करते हैं, और भोजन को पचाकर उससे सभी जरूरी पोषक तत्वों को प्राप्त करते हैं, इसी से शरीर को एनर्जी मिलती है।

 

 

जब खाया गया भोजन बहुत जल्दी या देर से पचता है तो खायी गयी चीजें शरीर को लगती नही हैं, हर बार बहुत कम भूख लगती है, सुबह उठते ही पेट साफ नही होता है, दिन भर में कई बार टॉयलेट जाना पड़ता है, तो ऐसी स्थिति खराब पाचन और पाचन शक्ति के कमजोर होने का संकेत होती है।

 

 

पाचन कमजोर होने की वजह से गैस, एसिडिटी, पेट दर्द, मुंह के छाले, छाती में जलन, अपचन, कब्ज, सिरदर्द, आलस्य, दस्त, त्वचा पर दाग धब्बे, पिम्पल्स, आँतों में सूजन, अनिद्रा, घबराहट, बवासीर, हड्डियों में दर्द होना जैसी बहुत सी समस्याएं हो जाती हैं, क्योंकि जब भोजन पचता नही है तो ये पेट में सड़ने लगता है, इससे कई सारी बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है।

 

 

इससे राहत पाने के लिए खाना खाने से लगभग 1 घंटे पहले एक गिलास पानी में एक चम्मच अदरक का रस और एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर पियें, आप चाहें तो इसमें थोड़ी बर्फ और एक चम्मच चुकंदर का रस भी मिला सकते हैं, इसके कुछ दिन तक इस्तेमाल करने से अपच की समस्या दूर हो जाती है।