यस बैंक के राणा कपूर का लंदन स्‍थित 127 करोड़ रुपये मूल्‍य का अपार्टमेंट कुर्क

नई दिल्‍ली। प्रवर्तन निदेशालय ने यस बैंक के सह-संस्थापक राणा कपूर की लंदन के 77 साउथ ऑडली स्ट्रीट में अपार्टमेंट को कुर्क किया है. इस फ्लैट की मार्केट वैल्यू 13.5 मिलियन पाउंड (127 करोड़ रुपये) है. इस संपत्ति को यस बैंक के सह-संस्थापक राणा कपूर ने 2017 में 9.9 मिलियन पाउंड (93 करोड़ रुपये) में डीओआईटी क्रिएशंस जर्सी लिमिटेड के नाम से खरीदा था.
ईडी के सूत्रों ने कहा कि राणा कपूर, जो न्यायिक हिरासत में हैं, इस फ्लैट को बेचने की कोशिश कर रहे थे और एक संपत्ति सलाहकार को काम पर रखा था. मार्च में ईडी ने इस मामले को संभाला था और अब तक वधावन और कापोर्स की 2012 की करोड़ों रुपये की चल और अचल संपत्ति को अटैच किया था. बता दें कि राणा कपूर और उनके परिवार के सदस्यों और अन्य लोगों ने बैंक के जरिए बड़े कर्ज देने के लिए रिश्वत ली थी. रिपोर्ट्स में कहा गया है कि राणा कपूर और उनके परिवार ने तकरीबन 4,300 करोड़ रुपये जो रिश्वत के तौर पर लिए गए थे उसे इधर-उधर किया. बाद में यह कर्ज गैर निष्पादित आस्ति (एनपीए) बन गया. कपूर को केंद्रीय जांच एजेंसी ने मार्च में गिरफ्तार किया था.
1400 करोड़ रुपये की संपत्ति की जा चुकी है जब्त
इससे पहले ईडी ने राणा कपूर और उनके परिवार की करीब 1400 करोड़ रुपये की संपत्ति को एंटी-मनी लॉन्ड्रिंग लॉ के तहत सीज किया था. कपूर परिवार की लंदन, न्यूयॉर्क, दिल्ली और मुंबई स्थित संपत्ति को सीज किया गया था. कई बेशकीमती गाड़ियों को भी सीज किया गया है. इतना ही नहीं, ईडी ने DHFL प्रमोटर बंधु कपिल और धीरज वधावन की भी 1400 करोड़ रुपये की संपत्ति को जब्त किया जा चुका है.
-एजेंसियां