गृह मंत्रालय ने बताया, पिछले 6 महीने में चीन सीमा पर किसी घुसपैठ की रिपोर्ट नहीं

नई दिल्‍ली। भारत और चीन के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा LAC पर चल रहे तनाव के बीच आज गृह मंत्रालय ने साफ किया है कि पिछले 6 महीने के दौरान चीन सीमा पर किसी घुसपैठ की रिपोर्ट नहीं है।
राज्यसभा में मंत्रालय की तरफ से लिखित उत्तर में यह जरूर बताया है कि पाकिस्तान से जम्मू-कश्मीर में 28 बार आतंकी घुसपैठ कर चुके हैं। बता दें कि चीनी घुसपैठ पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी लगातार नरेंद्र मोदी सरकार पर निशाना साधते रहे हैं।
चीन सीमा पर घुसपैठ नहीं
लिखित सवाल के जवाब में गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने बताया कि पिछले छह महीनों के दौरान भारत-चीन सीमा पर किसी घुसपैठ की रिपोर्ट नहीं है। मंगलवार को लोकसभा में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी अपनी बयान में कहा था कि मई के महीने में चीनी सैनिकों ने LAC पर तीन जगह पर घुसपैठ की कोशिश की थी। इस बारे में आर्मी के सीनियर ऑफिसर से बात करने पर उन्होंने कहा कि LAC पर भारत और चीन का अपना परसेप्शन है। कई इलाकों को जिसे हम अपना मानते हैं चीन भी उन पर दावा जताता है। यहां भारत-पाकिस्तान सीमा या लाइन ऑफ कंट्रोल (LOC) जैसी स्थिति नहीं है इसलिए चीन ने पिछले छह महीनों में जो किया उसे घुसपैठ नहीं कह सकते। उन्होंने कहा कि इसलिए इसे चीन की घुसपैठ की कोशिश कहा जा रहा है।
पाकिस्तान की तरफ से 47 बार कोशिश
गृह राज्यमंत्री ने बताया कि पिछले छह महीनों में भारत-पाकिस्तान सीमा पर 47 बार घुसपैठ की कोशिश हुई है। उन्होंने बताया कि मार्च में 4 बार, अप्रैल में 24, मई में 8 और जुलाई में 11 बार पाकिस्तान की तरफ से घुसपैठ की कोशिश हुई।
पाकिस्तानी आतंकियों ने की घुसपैठ
एक और सवाल के जवाब में गृहमंत्रालय की तरफ से बताया गया कि इस साल अब तक पाकिस्तान से आतंकी जम्मू-कश्मीर में 28 बार घुसपैठ कर चुके हैं, हालांकि उन्होंने घुसपैठ की कोशिश 47 बार की थी। गृह मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक इस साल जुलाई तक पाकिस्तानी आतंकियों ने 47 बार जम्मू-कश्मीर में घुसपैठ की कोशिश की और 28 बार घुसपैठ हो गई। इसी तरह साल 2018 में 328 बार घुसपैठ की कोशिश आतंकियों ने की जिसमें वह 143 बार घुसपैठ में सफल रहे। 2019 में घुसपैठ की 219 बार कोशिश हुई और 141 बार घुसपैठ हुई। गृह मंत्रालय ने बताया कि जम्मू कश्मीर में अब तक इस साल 168 आंतकी मारे गए। 9 आतंकी गिरफ्तार किए गए।
-एजेंसियां