मशहूर डायरेक्टर बासु चटर्जी का मुम्बई में निधन, छोटी सी बात, रजनीगंधा और चितचोर जैसी यादगार फिल्में बॉलीवुड को दी

बॉलीवुड के लिए साल 2020 काफी बुरा साबित हो रहा है. एक के बाद एक लगातार बॉलीवुड के बेहतरीन कलाकार, सितारे और सेल्ब्स इस दुनिया को अलविदा कहते जा रहे हैं.
पिछले दिनों इरफ़ान खान, ऋषि कपूर, वाजिद खान और फिर बेहद चर्चित गीतकार अनवर सागर के निधन की खबर आई थी और अब मशहूर डायरेक्टर बासु चटर्जी भी इस दुनिया को अलविदा कह दिया हैं.
उनकी मौत की जानकारी निर्देशक अशोक पंडित ने अपने ट्विटर अकाउंट से दी है. अशोक पंडित ने ट्वीट कर लिखा, “मुझे यह बताते हुए बेहद दुःख हो रहा है कि महान निर्देशक बासु चटर्जी जी का देहावसान हो गया है. उनका अंतिम संस्कार आज दोहपर 2 बजे सांताक्रुज में होगा. उनका जाना फिल्म जगह के लिए बड़ी क्षति है, आपकी याद आया करेगी सर”.
बासु चटर्जी 30 जनवरी को 1930 में जन्में थे. बासु को लीक से हटकर बनाई गई फिल्मों के बारे में जाना जाता है. उन्होंने पुराने समय में कई बड़ी यादगार और जमीन से जुड़ी फ़िल्में बनाई थीं. जिनमें चमेली की शादी, खट्टा-मीठा, रजनीगन्धा, जैसी बड़ी फिल्मों से उन्होंने लोगों को सिनेमा से जोड़ा. फिल्मों के अलावा बासु चटर्जी ने दो बड़े मशहूर टीवी सीरियल्स का भी निर्देशन किया. इनमें ब्योमकेश बख्शी और रजनी जैसे टीवी शोज शामिल हैं.
अपनी फिल्मों के लिए बासु चटर्जी को 7 बार फिल्म फेयर अवॉर्ड और दुर्गा के लिए 1992 में नेशनल फिल्म अवॉर्ड मिल चुका है, इसके अलावा 2007 में उन्हें आईफा ने लाइफ टाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से भी सम्मानित किया गया था. बताया जाता है कि बासु दा,  1969 से लेकर 2011 तक फिल्मों के निर्देशन में सक्रिय रहे।
उनकी फ़िल्में खासकर मध्यमवर्गीय परिवार पर आधारित होती थी. लोग उनकी फिल्मों को आज भी याद रखते हैं और आज की पीढ़ी भी उनकी फ़िल्में बेहद पसंद किया करती है. बता दें, बासु चटर्जी का निधन 90 वर्ष की आयु में हो गया है.