रूस के 3 खतरनाक हथियार जो भारत के पास भी नहीं है, पहला नाम जानकर यकीन नहीं करोगे

नमस्कार मित्रों आप सभी लोगों का हार्दिक स्वागत है इस चैनल पर। दोस्तों जैसा कि आप सभी लोगों को मालूम है रोज दुनिया का एक शक्तिशाली अर्थव्यवस्था वाला देश है और परमाणु हथियार से संपन्न रूस के पास कई बड़े-बड़े घातक और शक्तिशाली हथियार मौजूद है। आज हम आप लोगों को रूस के तीन शक्तिशाली और खतरनाक हथियार के बारे में बताने जा रहे हैं जो भारत के पास भी नहीं है।

3. साटन 2
दोस्तों लिस्ट में तीसरे स्थान पर साटन 2 के नाम से जाने जाने वाला मिसाइल आता है जो काफी ज्यादा शक्तिशाली और ताकतवर माना जाता है। आपकी जानकारी के लिए बता देना एक ऐसा शक्तिशाली मिसाइल है जो 100 टन से भी ज्यादा हथियार ले जाने में पूरी तरह से सक्षम है और रूस का दावा है कि यह मिसाइल हैड्रोजन बम से 2000 गुना अधिक खतरनाक और शक्तिशाली है।
2. किंझल मिसाइल


आपकी जानकारी के लिए बता दें यह रूस का दूसरा सबसे शक्तिशाली और घातक मिसाइल माना जाता है। बता दे यहां एक हाइपरसोनिक मिसाइल है जिसकी मारक क्षमता लगभग 2000 किलोमीटर की दूरी के आसपास है और यह मिसाइल हवा से हवा में मार करने में पूरी तरह से सक्षम है इस मिसाइल का निशान सटीक होता है।
1. एवनगार्ड मिसाइल


इसे रूस का सबसे शक्तिशाली और खतरनाक मिसाइल के रूप में जाना जाता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें इस मिसाइल की मारक क्षमता लगभग 25000 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से किसी भी दूरी को उड़ाने में पूरी तरह से सक्षम है। इसके अलावा रूस का दावा है कि यह मिसाइल इतना ज्यादा शक्तिशाली है कि सीधी और खड़ी मार करने में पूरी तरह से सक्षम है।