ये है भारत के 5 सबसे ताकतवर राज्य, पहला नाम जानकर यकीन नहीं करोगे

 भारत दुनिया का तेजी से बढ़ता हुआ मजबूत अर्थव्यवस्था वाला देश माना जाता है वर्तमान समय में भारत में कई ऐसे राज्य हैं, जिनकी अर्थव्यवस्था काफी ज्यादा मजबूत है और वे राज्य भारत की अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने में अपना अहम योगदान निभा रहे हैं। इसलिए आज हम आप लोगों को भारत के 5 सबसे ताकतवर राज्यों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके बारे में शायद आप नहीं जानते।

ये है भारत के 5 ताकतवर राज्य-
5. कर्नाटक
कर्नाटक भारत का पांचवा सबसे ताकतवर राज्य माना जाता है। बता दें यह भारत में उच्च वित्तीय विकास राज्यों में से एक है, जिसमें 7.02 लाख करोड़ (यूएस $ 100 बिलियन) जीडीपी है। कर्नाटक भारत में छठी सबसे धनी राज्य है। कर्नाटक ने जीडीपी और प्रति व्यक्ति के रूप में सबसे उल्लेखनीय विकास दर दर्ज की है। तृतीयक खंड में 55% योगदान होता है, वैकल्पिक खंड में 29% योगदान होता है और ट्रेडिशनल विकास में 16% योगदान होता है।
4. पश्चिम बंगाल
पश्चिम बंगाल का भारत का चौथा सबसे ताकतवर राज्य माना जाता है। बता दें यह 8.00 करोड़ (यूएस $ 140 बिलियन) के जीडीपी के साथ भारत में सबसे धनी राज्य है। पश्चिम बंगाल की अर्थव्यवस्था ज्यादातर खेती और मध्यम आय उद्यमों के अधीन है। हो सकता है कि ऐसा हो, बड़े पैमाने पर उद्यमों ने राज्य की अर्थव्यवस्था में एक असाधारण उल्लेखनीय हिस्सा ग्रहण किया। पश्चिम बंगाल अभी भी केंद्र सरकार पर नियमों और अनुरोधों पर निर्भर है।
3. तमिलनाडु
तमिलनाडु को भारत का तीसरा सबसे ताकतवर राज्य माना जाता है। बता दें यह भारत में दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है जिसकी वर्तमान जीडीपी रुपये के साथ 13,842 बिलियन (यूएस $ 210 बिलियन) है। वर्ष 2014-15 में तमिलनाडु का प्रति व्यक्ति वेतन 3,000 डॉलर था। राज्य के लगभग आधे लोग शहरी में रह रहे हैं। राज्यों में प्रशासन का लगभग 51% मौद्रिक एक्‍सरसाइज का योगदान होता है।
2. गुजरात
गुजरात को भारत का दूसरा सबसे ताकतवर राज्य माना जाता है। बता दें इस राज्य में 7.66 करोड़ लाख (यूएस $ 110 बिलियन) का सकल घरेलू उत्पाद है। मुंबई के बाद यह पश्चिमी भारत में सबसे बड़ा अंतर्देशीय मैकेनिकल फोकस है। यह राज्य रत्न और हीरे का सबसे बड़ा निर्यातक है विक्रम साराभाई और कस्तूरभाई, लालभाई जिन्होंने अहमदाबाद का नाम मैनचेस्टर ऑफ इंडिया रखा था।
1. महाराष्ट्र
महाराष्ट्र को भारत का सबसे ताकतवर राज्य माना जाता है। बता दें महाराष्‍ट्र 16.8 लाख करोड़ के जीडीपी के साथ भारत में सबसे धनी राज्यों में से एक है। मुंबई महाराष्ट्र की राजधानी है 2014 में इसमें लगभग 295 अरब डॉलर का सकल घरेलू उत्पाद था और अब इसे $ 398 बिलियन तक बढ़ाया गया है। महाराष्ट्र का प्रति व्यक्ति वेतन 1,660 डॉलर है महाराष्ट्र एक तीसरा शहरीकृत राज्य है जिसमें पूरे जनसंख्या का 45% शहरी आबादी है।