ये आयुर्वेदिक नुस्खे अपनाकर सर्दियों में त्वचा रहेगी खिली-खिली

सर्दियों के मौसम में कई सारी स्किन संबंधी समस्याएं पैदा होने लगती है। क्योंकि ठंड के मौसम में नमी की कमी के चलते स्किन ड्राई हो जाती है। साथ ही चेहरे पर पिंपल्स और डलनेस आ जाती है। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे आयुर्वेदिक नुस्खे बताएंगे। जिसे इस्तेमाल कर आपकी त्वचा खिली-खिली रहेगी।

नारियल का तेल

नारियल का तेल एंटीसैप्टिक गुणों से भरपूर होता है, जो त्वचा को ड्राई होने से बचाता है। ठंड में नहाने के बाद नारियल का तेल लगाएं। पैरों में भी मसाज करके मोजे पहन लें।


चंदन और केसर

केसर को गुनगुने दूध में भिगो दें। फिर इसमें चंदन पाउडर मिलाकर 15 मिनट तक चेहरे पर लगाएं। बाद में गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। यह पैक आपकी स्किन को हाइड्रेट करके उसे झुर्रियों और झाइयों से बचाते हैं।

कच्चा दूध

कच्चे दूध में मौजूद फैट और लैक्टिक एसिड स्किन पर जमी गंदगी को गहराई से साफ करता है। साथ ही स्किन ग्लोइंग और बेदाग भी बनती है।

हल्दी है लाभदायक

हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाएं जाते हैं, जो स्किन को पोषण व नमी देते हैं। इसलिए दूध व शहद में हल्दी मिलाकर 10-15 मिनट तक चेहरे पर लगाएं। इससे आपको काफी फर्क महसूस होगा।

नीम का पानी

नीम की पत्तियों को उबालकर हल्का ठंडा हो जाने दें। फिर इससे चेहरे को साफ करें। ऐसा करने से कई सारी स्किन संबंधी समस्याएं दूर हो जाती है।