फेसबुक से पैसे कैसे कमाएं, जानिए

आजकल अधिकतर लोगों के लिए इंटरनेट का मतलब फेसबुक और व्हाट्सएप ही है| इसके साथ ही मुझ जैसे लोग भी बहुत संख्या में हैं जिनका कारोबार ही फेसबुक और व्हाट्सएप के माध्यम से चलता है। दुनियाभर के छात्र छात्राएं फेसबुक का इस्तेमाल अपने दोस्तों से बातें करने के लिए करते हैं। वहीँ दुनियाभर में ऐसे लोगों की भी कमी नहीं जिसके पास कोई काम नहीं बस पूरा दिन बिना मतलब के फेसबुक पर दूसरों के फोटो देखना, वीडियो देखना, कमेंट करना यही सब करते रहते हैं। जबकि आप चाहें तो इन्ही बिना मतलब के फेसबुक चलाने के साथ कमाई भी कर सकते हैं। कुछ समय पहले तक फेसबुक ऐसा कोई साधन मुहैया नहीं कराता था जिससे यूजर को किसी तरह की कमाई हो। लेकिन अब फेसबुक भी समझ चूका है कि यदि वो यूजर को कमाई करने का कोई विकल्प नहीं देगा तो उसके यूजर की संख्या कम होती जाएगी। अब फेसबुक भी आपको गूगल की तरह कमाई करने का विकल्प देता है। हालांकि फेसबुक पर कमाई करना थोड़ा कठिन है मगर एक बार फेसबुक के मापदंडों को पूरा कर लेते हैं तो फिर आपकी कमाई शुरू।

अब बात करते हैं फेसबुक पर कमाई कैसे करें। दोस्तों फेसबुक पर कमाई करने का सबसे पहला और आसान तरीका है अपने प्रोडक्ट को फेसबुक के माध्यम से बेचना। अब आप कहेंगे फेसबुक कोई ईकॉमर्स वेबसाइट तो है नहीं फिर कोई प्रोडक्ट कैसे बेचा जा सकता है। तो दोस्तों यदि आपके पास कोई प्रोडक्ट है तो उसे आप फेसबुक पर अपने प्रोडक्ट की डिटेल पोस्ट करें। इसे फेसबुक मार्केटिंग कहते है। शायद आपको मालूम होगा पूरी दुनिया में फेसबुक के एक अरब से ज्यादा यूजर हैं। अब इतनी बड़ी आबादी में से किसी न किसी को तो उस सामान की जरुरत होगी ही जिसे आप बेचना चाहते हैं।

दूसरा तरीका थोड़ा मुश्किल है मगर असंभव नहीं। इसके लिए आपको फेसबुक पेज बनाना होगा। पेज बनाने के बाद उस पेज पर ज्यादा से ज्यादा लाइक पाने की कोशिश करें क्योंकि जितने ज्यादा लाइक होंगे उतने ज्यादा पैसे कमा सकते हैं। अगर आपके फेसबुक पेज पर कम से कम 25000 लाइक आ जाते हैं तो आप इन तरीकों से पैसे कमा सकते हैं।