पेट क्यों निकलता हैं, वजह जान हो जाएंगे हैरान

आजकल लोगो की सबसे बड़ी परेशानी हैं बढ़ता हुआ मोटापा। आजकल लगभग 80 % लोगो की समस्या बना हुआ हैं ये मोटापा। और इसका मुख्या कारण हैं आज की भाग दौड़ भरी जिंदगी जिससे की लोग तनावयुक्त हो गए हैं। जिससे उनका शारीरिक रूप से सक्रीय रहना कम हो रहा हैं। आज मैं आपको कुछ तनावमुक्त करने के तरीके बताऊंगा और आप लोगो की जिंदगी को बेहतर बनाने का प्रयास करूंगा आइए शुरू करते हैं –

आप लोगो को खुद को सक्रीय रखने के लिए जरूरी हैं। कि आप रोजाना व्यायाम तो करे ही और उसके साथ साथ अपने खान पान पर भी अधिक ध्यान दे। ये नहीं की कही भी कुछ भी खा लिया। और फास्टफूड पर तो एक तरीके से बैन ही लगा दीजिये। देखिये कुछ पाने के लिए कुछ तो खोना पड़ता हैं। जैसा की इस दुनिया का नियम हैं। अगर आप अपनी बढ़ती फैट और वसा से परेशान हैं तो मैं आज आप लोगो को 5 ऐसे तरीके बताऊंगा। जिससे आप काफी कम समय में पेट पर जमा चर्बी को कम कर पाएंगे।

1. पहला तरीका

पहला तरीका हैं कि आपको हर हालत में तनाव मुक्त रहना हैं और पेट कम करने के लिए संतुलित मात्रा में आहार लेना हैं। पेट के हिसाब से खाये न ज्यादा और न ही कम।

2. दूसरा तरीका 

दूसरा तरीका ये हैं कि आपको संतुलित आहार के साथ साथ अपने आहार में Vitamin C से युक्त आहार सम्मलित करने होंगे। जैसे कि आप नींबू , संतरा , अंगूर , मौसमी का जूस इत्यादि शामिल कर सकते हैं। क्योकि Vitamin C से युक्त आहार शरीर पर फालतू चर्बी जमी होती हैं उसको जलाने में मदद करता हैं।

3. तीसरा तरीका 

तीसरा तरीका ये हैं कि लोग दिन भर काम करके थक जाते हैं तो उनको कम से कम 6 घंटे से लेकर 8 घंटे तक नींद अवश्य लेनी चाहिए। क्योकि कम नींद लेने की वजह से भी शरीर पर वसा इकठ्टा हो जाती हैं। इसीलिए कम से कम 6 – 8 घंटे की नींद जरूर ले।