ग्रीन-टी से मिलेगी बेदाग़ त्वचा और खूबसूरत बाल, ऐसे करें इस्तेमाल

ग्रीन टी आपकी सेहत के साथ-साथ स्किन के लिए भी बहुत लाभदायक है। ग्रीन टी पीने से शरीर में मौजूद टॉक्सिन बॉडी से बाहर निकल जाते हैं। साथ ही इसे फेस पर लगाने से स्किन संबंधी कई तरह की समस्याएं भी दूर हो जाती है। तो आइए आज हम जानते हैं कि कैसे ग्रीन टी का यूज करके हम चेहरे के दाग-धब्बों से छुटकारा पा सकते हैं…

दाग-धब्बे करे दूर

1 कप पानी में ग्रीन-टी डालकर इसे अच्छे से उबालें। जब पानी आधा रह जाए तो गैस बंद कर दें। जब यह पानी ठंडा हो जाए तो इसमें 3-4 बूंद नींबू रस और 1 चम्मच शहद मिलाएं। अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं। 10 मिनट के बाद फेस वॉश कर लें। हफ्ते में कम से कम 2 बार ऐसा करने से आपके चेहरे के दाग-धब्बे दूर हो जाएंगे।

स्ट्रेच मार्क्स करे दूर

प्रेगनेंसी के बाद महिलाओं को स्ट्रेच मार्कस पड़ जाते हैं। इससे छुटकारा पाने के लिए ग्रीन-टी को पानी में बॉयल कर पानी ठंडा हो जाने पर कॉटन से प्रभावित एरिया पर लगाएं। आप चाहें तो प्रेगनेंसी के दौरान भी ऐसा कर सकती हैं, इससे स्ट्रेच मार्कस बहुत कम पड़ेंगे।

झुर्रियां कम करे

आजकल बढ़ते प्रदूषण और गलत लाइफस्इल के चलते उम्र से पहले महिलाओं के चेहरे पर झुर्रियां पड़ने लगती हैं। झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए ग्रीन-टी के पानी में नींबू का रस और चुटकीभर हल्दी मिक्स करें। अब इस पानी को कॉटन से चेहरे पर लगाएं। फिर आधा घंटे का बाद सादे पानी से चेहरा धो लें।