OIC में कश्मीर मसले को उठाने की खबर पूरी तरह बेबुनियाद: विदेश मंत्रालय

नई दिल्‍ली। कश्मीर मसले पर OIC (इस्लामिक सहयोग संगठन) में बात करने पर विदेश मंत्रालय ने स्पष्ट किया कि कश्मीर को लेकर पाकिस्तान और सऊदी अरब में कोई डील नहीं हुई है।
इस मामले पर स्थिति साफ करते हुए विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने गुरुवार को प्रेस वार्ता में कहा कि कश्मीर को लेकर पाकिस्तान और सऊदी अरब में कोई डील नहीं हुई है।
उन्होंने कहा कि यह खबर पूरी तरह से अटलों पर आधारित है। बता दें कि पहले खबर यह आई थी कि सऊदी अरब और पाकिस्तान के बीच OIC में कश्मीर मसले को उठाने के लिए समझौता हुआ है, जिसमें कहा गया है कि कश्मीर मसले को उठाने के लिए OIC बैठक बुलाएगी।
रवीश कुमार ने बताया कि विदेश मंत्रालय को ऐसी किसी भी बैठक की जानकारी नहीं है।
रवीश कुमार ने कहा कि नागरिकता संशोधन कानून और एनआरसी पर दुनिया भर में विभिन्न देशों से भारत ने संपर्क किया। भारत-जापान शिखर सम्मेलन पर रवीश कुमार ने बताया कि हम जापानी पक्ष के संपर्क में हैं, हम आशा करते हैं कि बहुत जल्द तारीख तय कर ली जाएगी।
इंडिया-जापान समिट के लिए बातचीत जारी
भारत जापान के बीच होने वाली बैठक के रद्द होने पर पूछे गए सवाल के जवाब में रवीश कुमार ने कहा कि भारत-जापान समिट को लेकर हमलोग जापान सरकार के संपर्क में हैं। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही मिलने के लिए नये तारीख की घोषणा की जाएगी।
नीरव मोदी को भारत लाने की कोशिशें तेज
सीएए और एनआरसी के सवाल के जवाब में रवीश कुमार ने कहा कि नागरिकता संशोधन कानून और एनआरसी पर दुनिया भर में विभिन्न देशों से हमने संपर्क किया है और उनके साथ इस मुद्दे पर जानकारी साझा की है।
हमने एंटीगुआ और बार्बुडा सरकार से अनुरोध किया है कि अगर वे कानूनी कार्यवाही में तेजी ला सकते हैं तो मेहुल चोकसी के भारत में प्रत्यर्पण की प्रक्रिया शुरू हो सकती है।
-एजेंसियां

The post OIC में कश्मीर मसले को उठाने की खबर पूरी तरह बेबुनियाद: विदेश मंत्रालय appeared first on updarpan.com.