सर्दियों में कटी-फटी एड़ियों को मुलायम बनाएं ये आसान से घरेलू टिप्स

सर्दियों में नमी की कमी के चलते स्किन में रुखापन, त्वचा का फटना जैसी समस्याओं पैदा हो जाती है। साथ ही ठंड में एड़ियां भी फटने लगती हैं। कई लोगों की एड़ियां तो इतने बुरे तरीके से फट जाती हैं कि उसमें से खून भी आने लगता है। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू टिप्स बताएंगे, जिसे इस्तेमाल कर आप अपने पैरों का ध्यान रख पाएंगे…

पैरों के फटने के कारण-

कई बार पैरों की सही से साफ-सफाई न रखने पर पैर बुरी तरह से फटने लगते हैं। कई बार इसमें काफी दर्द भी रहता है। अगर सही समय पर इसकी देख-रेख न की जाए तो इसमें कीटाणु भी पनप सकते हैं।

घरेलू उपाय…

गर्म पानी में पैर डुबोए-

ठंड के मौसम में रात को सोने से पहले अपने पैरों को कुछ देर तक गुनगुने पानी में डुबोकर रखें। फिर पैरों को पोछकर इसमें क्रीम लगा लें। आप चाहे तो पानी में नमक भी डाल सकते हैं, इससे पैरों की थकान भी दूर हो जाएगी।


स्क्रबिंग-

पैर को नर्म बनाने और धूल-मिट्टी को साफ करने के लिए 1 चम्मच सूरजमुखी के तेल में 2 चम्मच चीनी मिलाकर हल्के हाथों से पैरों की मसाज करें।

तेल से करें मसाज-

अगर आपके पैरों की स्किन निकल रही है तो उसे कभी-भी कैंची से न काटें। ऐसा करने से आपको इंफेक्शन भी हो सकता है। इसलिए पैर को सॉफ्ट बनाने के लिए तेल से मालिश करें।

पहने आरामदायक जूते-

सर्दियों के मौसम में लोग पूरा-पूरा दिन जूते पहने रखते हैं। इसलिए कम्फर्टेबल शूज पहनें। साथ ही थोड़ी देर पैरों को खुला भी छोड़े, जिससे पैरों में खुजली पैदा न हो।