लीवर को स्वस्थ रखते हैं ये 5 फूड्स, जानिए

हमारे शरीर के कई महत्वपूर्ण हिस्सों में से एक हैं लीवर जिसका सीधा संबंध व्यक्ति के पाचन, मेटाबॉलिज्म और इम्यूनिटी से होता हैं। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए इसका स्वस्थ रहना बहुत जरूरी हैं। लीवर द्वारा शरीर के छोटे-बड़े कुल 500 से भी ज्यादा फंक्शन्स किए जाते हैं। ऐसे में जरूरी हैं कि लीवर की अच्छे से सफाई हो और इसे स्वस्थ रखा जा सकें। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे आहार लेकर आए हैं जिनकी मदद से लीवर को स्वस्थ रखा जा सकता हैं। तो आइये जानते हैं उन आहार के बारे में।

हरी सब्जियां

हरी सब्जियां, खासकर पत्ते वाली सब्जियों का सेवन करना आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इन हरे पत्तों में मिनरल्स और विटामिन्स तो होते ही हैं, साथ ही ढेर सारे एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं, जो आपको गंभीर बीमारियों से बचाते हैं। कोई सब्जी जितनी गहरी हरी होगी, उसमें उतने ही ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट्स होंगे। पालक, मेथी, धनिया, केल, साग आदि के सेवन से लिवर की गंदगी अच्छी तरह साफ होती है और बाइल जूस का प्रोडक्शन भी बढ़ता है।

सेब

सेब को सभी फलों में सबसे हेल्दी माना जाता है। इसका कारण यह कि सेब में आपके शरीर के लिए जरूरी लगभग सभी पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में मौजूद होते हैं, जबकि अन्य फलों में कुछ पोषक तत्वों की अधिकता होती है, तो कुछ कम होते हैं। सेब में मौजूद मैलिक एसिड आपके लिवर की अच्छी तरह सफाई करता है और खून की गंदगी को साफ करता है। इसके अलावा सेब में मौजूद पेक्टिन नामक फाइबर आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और हृदय रोगों से बचाता है।

अखरोट

वैसे तो सभी नट्स हेल्दी होते हैं, मगर अखरोट को लिवर और हार्ट के लिए सबसे हेल्दी माना जाता है। अखरोट में अर्जीनिन नाम का खास एमिनो एसिड होता है, जो लिवर की सफाई करता है। इसके अलावा इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड भी होता है, जो आपको हृदय की बीमारियों से बचाने के लिए जाना जाता है।

हल्दी

हल्दी को सैकड़ों बीमारियों में फायदेमंद बताया जाता है, मगर ये सभी फायदे एक ही तत्व के कारण होते हैं, जिसका नाम है कर्क्युमिन। हल्दी में मौजूद कर्क्युमिन तत्व शरीर में एक खास तत्व glutathione S-transferase के प्रोडक्शन को बढ़ा देता है, जो लिवर को डिटॉक्स करने में मदद करता है। इसके अलावा हल्दी डैमेज सेल्स को रिपेयर करने में भी मदद करती है। इसलिए इसका सेवन आपको रोजाना करना चाहिए।