नॉनवेज से भी ज्यादा ताक़त होती हैं इन पांच चीजों में, जानिए

आज की इस दुनिया में बहुत से ऐसे लोग जो मांसाहारी है लेकिन कुछ ऐसे भी है जो की शुद्ध शाकाहारी हैं लेकिन वो लोग अपने शरीर का वजन नहीं बड़ा पाते है क्योंकि उनको पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन नहीं मिल पाता, लेकिन आज हम आपको ऐसी पाँच चीज़ों के बारे में बताएंगे जिनके सेवन से आपका शरीर सूंदर और ताक़तवर बनेगा।

पनीर – पनीर का सेवन हमारे शरीर के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता हैं क्योंकि 100 ग्राम पनीर में 19.1 ग्राम प्रोटीन होता हैं, अपने शरीर में प्रोटीन की मात्रा को बढ़ाने के लिए इससे अच्छा उपाय और कोई नहीं है जिम जाने वालों के लिए तो यह रामबाण हैं क्योंकि पनीर के सेवन से मसल्स बनते हैं।

राजमा – राजमा के अंदर सोयाबीन से ज्यादा प्रोटीन होता हैं राजमा को प्रोटीन और विटामिन्स का भण्डार कहा जाता हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होते हैं आपको किसी न किसी रूप में राजमा का सेवन करना चाहिए।

मूँगफली – मूँगफली को गरीबों का बादाम कहा जाता हैं, आपको बता दे की 100 ग्राम कच्ची मूँगफली में 1 लीटर दूध के बराबर प्रोटीन मौजूद होता हैं। मूँगफली आपकी पाचन किर्या को दुरुस्त करता हैं जो विटामिन्स और खनिज 250 ग्राम मूँगफली में पाए जाते हैं वह 250 ग्राम मांस में नहीं पाए जाते।