The Last Color ऑस्कर की बेस्ट फीचर फिल्मों में शाम‍िल

शेफ से डायरेक्टर बने विकास खन्ना की यह पहली फिल्म The Last Color

मुंबई। नीना गुप्ता स्टारर फिल्म The Last Color को 92वें एकेडमी अवॉर्ड (ऑस्कर) के लिए बेस्ट फीचर फिल्म की कैटेगरी में शामिल किया गया है। फिल्म के डायरेक्टर विकास खन्ना ने ऑस्कर की सूची का स्क्रीनशॉट ट्विटर पर शेयर कर खुशी जाहिर की। उन्होंने लिखा, ” 2020 की सबसे अच्छी शुरुआत। जादू। जादू। यूनिवर्स आपका शुक्रिया। हमारी विनम्र फिल्म The Last Color शुद्ध हृदय है। ऑस्कर : एकेडमी ने 344 बेस्ट पिक्चर्स की घोषणा की।” विकास ने कहा कि मेरे लिए यही लम्हा सबकुछ है।

नीना गुप्ता ने कहा- यकीन नहीं होता

अगले ट्वीट में उन्होंने लिखा, “मुझे यह एब्जॉर्ब करने के लिए कुछ समय चाहिए। मुझे नहीं पता कि इसके बाद क्या होता है। लेकिन मेरे लिए यही लम्हा सबकुछ है। 2019 की इस बेस्ट फीचर फिल्म्स की सूची में शामिल होना।”

नीना गुप्ता का जिक्र करते हुए उन्होंने लिखा- मुझपर भरोसा करने के लिए शुक्रिया। आपको बहुत-बहुत प्यार और सम्मान। नीना ने भी विकास के इस ट्वीट पर रिप्लाई किया, “यकीन नहीं होता…मैं बहुत खुश हूं।”

वृंदावन की विधवाओं पर आधारित है फिल्म

‘द लास्ट कलर’ की कहानी में यह दिखाया गया था कि भारतीय समाज (खासकर वृन्दावन और वाराणसी) में विधवाओं के प्रति क्या सोच है। फिल्म में नीना ने 70 साल की विधवा नूर की भूमिका निभाई थी। कहानी नूर और 9 साल की छोटी (अक्सा सिद्दीकी) के इर्द-गिर्द घूमती है। स्कूल जाने का सपना देखने वाली बेघर और अनाथ छोटी पेट पालने के लिए फूल बेचती है और करतब दिखाती है। नूर कैसे अक्सा के सपने को पूरा करने में मदद करती है और विधवा होने की वजह से उसे किस तरह की समस्याओं से जूझना पड़ता है? यही फिल्म में दिखाया गया है। शेफ से डायरेक्टर बने विकास खन्ना की यह पहली फिल्म है।

कई फिल्म फेस्टिवल्स में दिखाई गई ‘द लास्ट कलर’

फिल्म 4 जनवरी 2019 को पाम स्प्रिंग इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में रिलीज की गई थी। फिल्म की स्क्रीनिंग डल्लास इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल, न्यूयॉर्क इंडिया फिल्म फेस्टिवल, वाशिंगटन डीसी साउथ एशियन फिल्म फेस्टिवल, मुंबई फिल्म फेस्टिवल और न्यूजर्सी इंडियन एंड इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल समेत कई समारोहों में हो चुकी है। इसकी स्पेशल स्क्रीनिंग यूनाइटेड नेशन के हेड क्वार्टर में भी रखी जा चुकी है। नीना गुप्ता को फिल्म के लिए इंडियन इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ बोस्टन में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का अवॉर्ड दिया गया था।

गली ब्वॉय और मोती बाग ऑस्कर रेस से बाहर
रणवीर सिंह और आलिया भट्ट स्टारर ‘गली ब्वॉय’ ऑस्कर के लिए बेस्ट फिल्म इन फॉरेन लैंग्वेज कैटेगरी में भेजी गई थी। जोया अख्तर के निर्देशन में बनी यह फिल्म शॉर्ट लिस्ट की गई फिल्मों में अपनी जगह नहीं बना पाई। बेस्ट डॉक्यूमेंट्री फिल्म्स की कैटेगरी में भेजी गई ‘मोती बाग’ भी ऑस्कर की रेस से बाहर हो चुकी है। इसमें उत्तराखंड के एक किसान की कहानी दिखाई गई है।
– एजेंसी

The post The Last Color ऑस्कर की बेस्ट फीचर फिल्मों में शाम‍िल appeared first on updarpan.com.