पद संभालते ही CDS रावत ने दिया राजनीतिक झुकाव का जवाब

नई दिल्‍ली। देश के पहले CDS (चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ) के तौर पर जिम्मेदारी संभालने के बाद बिपिन रावत ने कहा कि हमारा फोकस तीनों सेनाओं को मिलाकर तीन नहीं, बल्कि 5 या फिर 7 करने पर होगा। उन्होंने कहा कि तीनों सेनाएं 1+1+1 मिलकर 3 नहीं बल्कि 5 या 7 होंगी।
पीओके को लेकर सवाल पूछे जाने पर CDS रावत ने कहा कि जो भी प्लान बनाए जाते हैं, वह कभी पब्लिक में साझा नहीं किए जाते।
राजनीतिक झुकाव के आरोप पर जवाब देते हुए CDS रावत ने कहा कि सेना सरकार के आदेशों पर काम करती है।
अपने काम को लेकर उन्होंने कहा कि आर्मी, नेवी और एयरफोर्स के बीच समन्वय स्थापित करना है। ये तीनों ही फोर्स टीम वर्क के तहत काम करेंगी और उस पर नजर रखने का काम CDS करेगा। उन्होंने कहा कि हमें तीनों सेनाओं के जोड़ को तीन नहीं बनाना है बल्कि 5 या 7 करना है। इससे पहले CDS बिपिन रावत ने गार्ड ऑफ ऑनर लेने के बाद तीनों सेनाओं के प्रमुखों से भी मुलाकात की।
शहीदों को नमन के बाद अधिकारियों से मिले रावत
CDS बिपिन रावत ने अपने कार्यकाल के पहले दिन की शुरुआत दिल्ली स्थित नेशनल वॉर मेमोरियल पर शहीदों को श्रद्धासुमन अर्पित करने के साथ की। उन्होंने आर्मी चीफ मनोज मुकुंद नरवाणे, नेवी चीफ कर्मबीर सिंह और एयर चीफ मार्शल राकेश सिंह भदौरिया समेत अन्य वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों से मुलाकात की।
विपक्ष के विरोध पर बोले, हम राजनीति से दूर रहते हैं
उन्होंने कहा कि हमारा फोकस सेनाओं के संसाधनों के बेहतर इस्तेमाल, साझा सैन्य अभ्यास पर रहेगा। अपनी नियुक्ति पर राजनीतिक विरोध को लेकर रावत ने कहा कि हम राजनीति से दूर रहते हैं। विपक्षी दलों की ओर से राजनीतिक झुकाव के आरोपों को लेकर रावत ने कहा, ‘जो भी सरकार होती है, हम उसके आदेशों पर काम करते हैं।’
पीएम नरेंद्र मोदी ने दी बधाई
देश के पहले CDS (चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ) के तौर पर कार्यभार संभालने पर पीएम नरेंद्र मोदी ने बिपिन रावत को शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने कहा कि CDS पर देश की तीनों सेनाओं के बीच समन्वय करने की जिम्मेदारी होगी। पीएम मोदी ने कहा कि CDS पर भारतीय सेनाओं के आधुनिकीकरण का जिम्मा होगा। उन पर 1.3 अरब भारतीयों की उम्मीदों का बोझ है।
पीएम मोदी ने ट्वीट किया, ’15 अगस्त, 2019 को लाल किले की प्राचीर से मैंने देश में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ CDS की नियुक्ति का ऐलान किया था। इस संस्थान पर सेनाओं के आधुनिकीकरण की जिम्मेदारी होगी।’ पीएम मोदी ने लिखा, ‘नए साल और नए दशक की शुरुआत के मौके पर भारत तो नया चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ CDS मिला है। मैं बिपिन रावत को शुभकामनाएं देता हूं। वह पूरे जज्बे के साथ काम करने वाले एक बेहतरीन अधिकारी रहे हैं।’
पीएम मोदी ने कहा कि पहले CDS के कार्यभार संभालने के मौके पर मैं देश के लिए शहीद हुए सैनिकों को नमन करता हूं। उन्होंने कहा कि यह करगिल के शहीदों को नमन करने का मौका है। इस युद्ध के बाद ही उस बदलाव की नींव पड़ी थी, जो आज अमल में लाया गया है।
पीएम मोदी ने चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ CDS की नियुक्ति की अहमियत बताते हुए कहा कि इससे नई चुनौतियों से निपटा जा सकेगा। उन्होंने कहा, ‘यह एक बड़ा सुधार है। इससे भारत को युद्ध क्षेत्र में सामने आ रही नई चुनौतियों से निपटने में मदद मिलेगी।’
-एजेंसियां

The post पद संभालते ही CDS रावत ने दिया राजनीतिक झुकाव का जवाब appeared first on updarpan.com.