सर्दियों में त्वचा के लिए रामबाण है ये चीज, जानिए

सर्दियां आते ही त्वचा से संबंधित तमाम परेशानियों से जूझना पड़ता है। स्किन पर एक्सट्रा ड्राइनेस से लेकर डलनेस से लड़कियां बेहद दुखी हो जाती हैं। ऐसे में आप स्टीम का सहारा ले सकती हैं। स्टीम हमारी स्किन के लिए वरदान समान होती है, जो सर्दियों में होने वाली त्वचा संबंधित सारी परेशानियों को दूर कर देती है।

ये है भाप लेने का सही तरीका-स्टीम थेरेपी को करने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में कम से कम 3 से 5 गिलास पानी को गर्म कर लीजिए। अब तौलिए को ओढ़कर भाप लें। एक हफ्ते में कम से कम 2 से 3 बार ऐसा करने से कई समस्याएं खत्म हो जाती हैं।

स्किन में आएगी चमक –हर लड़की को ग्लोइंग स्किन की ख्वाहिश होती है। इसके लिए वे बाजार से कई तरह के प्रोडक्ट खरीद उनका इस्तेमाल करती हैं, लेकिन इसका उन्हें कुछ खास फर्क नहीं नजर आता। साथ ही इन ब्यूटी प्रोडक्ट के कई साइड इफेक्ट भी होते हैं। इसलिए बेहतर होगा कि आप हफ्ते में 2 से 3 बार भाप लें। ऐसा करने से चेहरे के खराब सेल्स धीरे धीरे हट जाएंगे और चेहरा दमकने लगेगा।

ब्लैक हेड्स हो जाएंगे कम-ब्लैक हेड्स आपकी खूबसूरती पर ऐसे होते हैं जैसे चांद में दाग। स्टीम आपको इस परेशानी से भी निजात दिलाने में मदद करता है। जब भी कभी आप स्क्रब करें तो उस से पहले स्टीम लेना न भूलें, क्योंकि ऐसा करने से ब्लैक हेड्स आराम से निकल जाते हैं।

बैक्टीरिया से बचाने में मददगार-स्टीम चेहरे को बैक्टीरिया से बचाने का काम करता है। स्टीम की वजह से ये बैक्टीरिया आसानी से बाहर निकल आते हैं और चेहरे का बचाव होता है।