अब लागू होगी ‘एक देश एक राशन कार्ड’ स्कीम, जानिए पूरा मामला

देश में 15 जनवरी 2020 से ‘One Nation One Ration Card’ योजना लागू होने जा रही है। शुरुआत में देश के 12 राज्यों में इस योजना को लागू किया जाएगा, जिसका लाभ इन राज्यों के 3.5 करोड़ लोगों को मिलेगा। इस योजना के अंतर्गत मिलने वाले राशन कार्ड की मदद से लाभार्थी किसी भी राज्य में जाकर इसका उपयोग कर सकेगा। देश में कुल 79 करोड़ लोगों के पास राशन कार्ड मौजूद हैं।

केंद्र सरकार इस स्कीम को देशभर में लागू करने की कवायद में है। इसकी शुरुआत 12 राज्यों से की जा रही है। इस योजना को लागू करने का बड़ा मकसद उन गरीब मजदूर लोगों को परेशानी से बचाना है जो काम धंधे की तलाश में अपने घर को छोड़कर अन्य राज्यों में शिफ्ट हो जाते हैं।

इन 12 राज्यों में होगा लागू

केंद्र सरकार की वन नेशन वन राशन कार्ड योजना शुरुआत में जिन 12 राज्यों में शुरू होने जा रही है उसमें आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, गुजरात, महाराष्ट्र, राजस्थान, हरियाणा, केरल, कर्नाटक गोवा, मध्यप्रदेश, त्रिपुरा और झारखंड शामिल हैं। इस योजना के लाभार्थी नेशनल फूड सिक्युरिटी एक्ट (National Food Security Act) के तहत किसी भी उचित मूल्य की दुकान (Fair Price Shop) से अनाज पाने के हकदार रहेंगे।

सभी हितग्राहियों को ePoS (Electronic Point Sale) डिवाइस पर बायोमेट्रिक आधार के अथेंटिकेशन के बाद इसका लाभ मिल जाएगा। हालांकि शुरुआत में यह सिर्फ उन दुकानों से ही राशन लेने की सुविधा मिलेगी जिन लोगों के पास Electronic Point Sale डिवाइस की सुविधा है।