6 घंटे तक बिना बिजली का जलता रहेगा ये बल्ब, जानिए फीचर्स

ज्यादातर घरों में रोशनी के लिहाज से बिजली के बल्ब का इस्तेमाल किया जाता है. बाजार में ऐसे ढेरों बल्ब मौजूद हैं, जो कम कीमत में अच्छी रोशनी देते हैं साथ ही ये बिजली की खपत भी कम करते हैं. लेकिन आज हम आपके लिए एक ऐसे बल्ब की जानकारी लेकर आए हैं जो बिना बिजली के 6 घंटे तक जलता रहेगा, यानी बिजली जाने के बाद भी यह बल्ब आपके घर को 6 घंटे तक रोशन रखेगा.

बाजार में ऐसी कई टेक्नोलॉजी मौजूद हैं जिनसे आप बिजली को स्टोर कर सकते हैं. इनमें डीजी सेट और इनवर्टर शामिल हैं. लेकिन डीजी सेट काफी प्रदूषण करता है जबकि इनवर्टर हर कोई नहीं खरीद सकता है. ऐसे समय में इंडिया एक्सपो मार्ट में हो रहे LED प्रदर्शनी में एक ऐसा बल्ब को शामिल किया गया है जो बिजली जाने के 6 घंटे बाद भी जलता रहेगा.

ये होंगे फीचर्स

इस LED बल्ब में पॉवर बेकअप के लिए अंदर बैटरी दी गई है. जिसमें बैटरी प्रोटेक्शन की सुविधा दी गई है. इसमें ओवर चार्ज और डिस्चार्ज से बचाव मिलेगा. बल्ब बनाने वाली कंपनी के निदेशक अंजू जैन का कहना है कि देहात में बिजली 24 घंटे नहीं मिल पाती है जबकि लोगों की आर्थिक स्थिति इतनी अच्छी नहीं की इनवर्टर लगवा सकें.

इसलिए इस बल्ब को बनाने का विचार आया, इसे तैयार करने में करीब 3 महीने का समय लगा है. यह दिखने में एक साधारण LED बल्ब जैसा ही है जिसे किसी भी लोकल होल्डर में सेट किया जा सकता है. बिजली के दौरान यह AC मोड में जबकि बिजली जाने पर यह ऑटो मोड में काम करना शुरू कर देता है.