सेहत में सुधार लाना चाहते हैं तो रोज गर्म पानी पिएं

यह बात तो आप सभी जानते हैं कि पानी हमारे सेहत के लिए बहुत ही जरूरी है। एक अच्छी सेहत के लिए दिन भर में 8 से 9 ग्लास पानी पीना चाहिए। लेकिन

अगर आप ठंडे की बजाय गर्म पानी पियें तो यह तो सोने पे सुहागा वाली बात होगी। ये सेहत के लिए और भी ज्यादा फायदेमंद होता है। आज मैं आपको बताने वाली हूँ। कि हमेशा गर्म पानी से सेहत को क्या फायदे होते हैं।

1) ठंडे पानी के बजाय गर्म पानी पीने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। जिससे दिल की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। साथ ही पाचन तंत्र भी मजबूत होता है।

2) सर्दियों के मौसम में भूख कम लगने पर एक गिलास गर्म पानी में काली मिर्च, नमक और नींबू का रस मिलाकर पीना चाहिए। इससे भूख खुलकर लगने लगती है।

3) त्वचा संबंधी किसी भी परेशानी या दाग धब्बे होने पर गर्म पानी का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। यह त्वचा को बेदाग और खूबसूरत बनाता है।

4) किसी व्यक्ति का लगातार वजन बढ़ रहा हो तो गर्म पानी में नींबू और शहद डालकर सुबह खाली पेट सेवन करें। साथ ही खाना खाने के आधे घंटे बाद आधा गिलास गर्म पानी पियें। इससे तेजी से फैट बर्न होता है।

5) पाचन बेहतर बनाए रखने के लिए गरम पानी बेहद ही लाभकारी होता है। गर्म पानी पीने से गैस, एसिडिटी, कब्ज और पेट की तमाम परेशानियों से छुटकारा मिलता है।