सर्दियों में रोज करें ये नाश्ता, जानिए बनाने की विधि

घर में जब भी खिचड़ी बनती है तो अधिकतर लोग नाक सिकोड़ने लगते हैं, खिचड़ी को अधिकतर बीमारी से भी जोड़कर देखा जाता है। किसी बीमार व्यक्ति को हल्का खाने में ड़ॉक्टर भी ज्यादतर खिचड़ी खाने की सलाह देते हैं। लेकिन आज जो हम आपको बताने जा रहे हैं उससे आपको खिचड़ी से प्यार हो जाएगा। देखऩे में भी एक दम लाजवाब और खाने मे भी जबरदस्त स्वाद। तो चलिए खिचड़ी के बेस्वाद वाले भूत को भगाते हैं और लजीज खिचड़ी का आनंद लेते हैं। जल्दी से सामग्री बता देते हैं और शुरू करते हैं बनाना ये स्वादिष्ट मिक्स वेज खिचड़ी।

खिचड़ी बनाने के लिए जरूरी सामग्री

घी दो से तीन चम्मच

गेहूं का दलिया एक चौथाई कप

मूंग दाल या मिक्स दाल एक चौथाई कप

पानी दो कटोरी

गाजर एक

बींस

मटर एक कटोरी

जीरा एक छोटी चम्मच

हींग

Third party image reference
प्याज एक

अदरक और लहसुन का पेस्ट

हरी मिर्च दो से तीन

टमाटर एक

नमक स्वाद अनुसार

हल्दी एक छोटी चम्मच

धनिया पाउडर एक छोटी चम्मच

लाल मिर्च पाउडर एक छोटी चम्मच

गरम मसाला एक छोटी चम्मच

कटा हुआ हरा धनिया

खिचड़ी बनाने की विधि

सारी सामग्री जुटाने के बाद आपको सबसे पहले एक पैन में दो से तीन चम्मच घी डालकर उसमें गेहूं का दलिया डालकर भूनना है। दलिया भूनने के बाद आपको उसमें मूंग दाल या मिक्स दाल डालकर मिक्स करनी है। दोस्तों आपको मूंग दाल को पहले से पानी में डालकर रखना होगा। अब आपको इसमें बारीक कटी हुई गाजर, बींस और मटर डालकर इसमें दो कप पानी डालकर कूकर में दो सीटी लगानी है।

खिचड़ी में स्वाद के लिए आपको अब एक दूसरे पैन में दो चम्मच घी डालकर उसमें जीरा भूनना है। इसके बाद इसमें कटी हुई प्याज को डालकर भूनना है। जब दोनों चीज अच्छे से भून जाए तो आपको इसमें हींग, अदरक और लहसुन का पेस्ट, हरी मिर्च, टमाटर, नमक स्वाद अनुसार, हल्दी, धनिया पाउडर और लाल मिर्च पाउडर डालकर मसाले को अच्छे से पकाएं। सभी मसाले पकने के बाद आपको उसमें अब कूकर से खिचड़ी को निकाल कर पके हुए मसाले में मिक्स करना है।