सर्दियों में नवजात शिशु को ऐसे बचाएं, जानिए

आज के इस पोस्ट में बहुत-बहुत स्वागत है. दोस्तों जैसा कि आप लोग जानते हैं कि सर्दियों में छोटे बच्चों से लेकर बड़े लोगों को बीमारी से बचाने में बहुत ही ज्यादा परेशानी होती है. क्योंकि सर्दियों में थोड़ा सा मौसम चेंज होते ही जिन लोगों का इम्यून सिस्टम कमजोर होता है वह बीमार पड़ जाते हैं. बड़े व्यक्ति या ज्यादा उम्र के लोग दवाइयों का सेवन करके अपने आप को ठीक कर लेते हैं लेकिन छोटे बच्चों को दवाइयों का सेवन करवाना अच्छा नहीं होता क्योंकि उन में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है.

इसीलिए छोटे नवजात शिशुओं को बीमारी से बचाने के लिए और उन्हें स्वस्थ बनाए रखने के लिए आज हम आपको सर्दियों में अपने छोटे बच्चों को कैसे बचाएं उसके कुछ घरेलू उपायों के बारे में बताएंगे।

सर्दियों में नवजात शिशु को बचाने के घरेलू

मानव शरीर का चालीस प्रतिशत तापमान सिर के रास्ते में प्रवेश करता है इसलिए सावधान रहें। मौसम की गंभीरता के आधार पर, बच्चों को ऊनी टोपी और पैर की अंगुली मोजे पहनना चाहिए, साथ ही कपड़ों के नीचे एक छाती या आधा स्वेटर भी पहनना चाहिए। गर्म कपड़े पहनने और तदनुसार कपड़े पहनने पर मौसम की गंभीरता का अनुमान लगाने पर, उच्च गर्दन वाला स्वेटर पहनना भी उपयोगी होगा। मौसम की गंभीरता को देखते हुए भारी कपड़ों को न पहनने दें, जिससे बच्चा परेशान हो सकता है।