ये 2 गलतियां आपको कभी भी मोटा नहीं होने देगी, जानिए

आज के समय में आपने कई ऐसे लोगों को अपने जरूर देखा होगा जो अपने शरीर से बेहद ही कमजोर और दुबले-पतले नजर आते हैं। दुबला-पतला होने से व्यक्ति की पर्सनालिटी कम हो जाती है। और ऐसी शरीर में कई गंभीर बीमारियां होने का खतरा भी रहता है। शरीर के कमजोर और दुबला-पतला होने की मुख्य वजह आजकल की खराब लाइफस्टाइल और भोजन में पोषक तत्वों की कमी हो सकती। शरीर के कमजोर होने के लिए आपके दैनिक जीवन की कुछ गलत आदतें भी जिम्मेदार होती हैं। ऐसी दो गलत आदतों के बारे में आज मैं आपको बताऊंगा ।

1) हमेशा छोटी सी छोटी बातों को लेकर तनाव में रहना-

आजकल कामकाज के बोझ या किसी घरेलू परेशानी की वजह से अधिकतर लोग हमेशा तनाव में रहते हैं। हमेशा तनाव में रहना शरीर के लिए बहुत नुकसानदायक होता है। इससे भूख लगना बंद हो जाती है। कुछ भी खाने-पीने का मन नहीं करता है। और खाया-पिया शरीर के अंगों को नहीं लगने से शरीर कमजोर हो जाता है। और शरीर में हमेशा थकान रहने लगती है। घरेलू परेशानी या काम की कोई भी समस्या हो तो उसे समझाने का कोशिश करें। और खुश रहने की कोशिश करें।

2) जिम में रोजाना एक ही एक्सरसाइज करना-

लड़के बॉडी बनाने के लिए जिम जाकर घंटों मेहनत करते हैं। लेकिन अगर कोई लड़का जिम में रोजाना एक ही प्रकार की एक्सरसाइज जैसे कोई बाइसेप्स बनाने के लिए जिम जाकर रोजाना वजन उठाता है तो ऐसा करने से भुजाएं और शरीर कमजोर हो जाता है।