मोटा होने के लाजवाब नुस्खे, जानिए

बहुत से लोग ऐसे भी हैं जो बहुत दुबले पतले शरीर के हैं और मोटा होना चाहते हैं। एक धरना जो लोगो में बनी हुई हैं की वजन बढ़ाना घटाने से काफी आसान हैं तो वो सही नहीं हैं। मोटे होने की दवाओ की बजाय अगर नेचुरल रूप से वजन बढाए तो वो उतना आसान नहीं हैं। इसके लिए खान पान, एक्सरसाइज के साथ में कुछ परहेज़ भी करने पड़ते हैं। खाते पीते तो सब हैं पर वो खाया पीया लगता कितना हैं ये बात महत्वपूर्ण हैं। आइए जानते हैं कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में जो वजन बढ़ाने में मददगार साबित होंगे –

1. 10 ग्राम किशमिश को लगभग चार घण्टे तक दूध में भिगोकर रखें। सोने से पहले इस दूध को उबाल लें। गुनगुना होने पर दूध पीकर किशमिश को खा लें। किशमिश शरीर को पुष्ट करती है, एवं तेजी से वजन बढ़ाती है।

2. दिन में कम से कम तीन से चार केले खाएँ। केला पौष्टिक एवं पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसे दूध या दही के साथ खा सकते हैं। यह वजन में वृद्धि करने में मदद करता है।

3. नाश्ते में सोयाबीन एवं अंकुरित अनाज का सेवन करें। इनमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है, जिससे शरीर मजबूत बनता है और वजन में वृद्धि होती है।

4. आवश्यकतानुसार जौ को भीगोकर कूट-छिल लें। इस जौ का 60 ग्रा. की मात्रा को 500 ग्रा. दूध में मिलाकर खीर बनाएँँ। इसका नाश्ता दो महीने तक करें। दो महीने तक रोज इस खीर का सेवन करने से दुबले या कमजोर व्यक्ति भी मोटे हो जाते हैं। इससे वजन में वृद्धि होती है।