मुनक्का खाने का सही तरीका और समय जानिए, वरना होगा

मुनक्का या दाख न केवल कई बीमारियों को दूर रखता है बल्कि शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है इसीलिए आयुर्वेद में तो इसे औषधीय गुणों का भंडार बताया गया है। मुनक्का के स्वास्थ्य वर्धक गुण इसमें मौजूद शर्करा (ग्लूकोज) की मात्रा से है। मुनक्का कमजोरी और बीमारियों के सभी मामलों में कारगर है। आइए जानते हैं मुनक्का खाने से होने वाले फायदों के बारे में –

1. रोजाना रात को 5 से 7 मुनक्का पानी में भिगो दे और सुबह उठकर इन्हे चबा चबाकर खा लें यह मुनक्का खाने का सही तरीका है । यह आपकी आँखों के लिए बहुत फायेमंद होगा । इससे आपकी आँखों की रौशनी बढ़ेगी ।

2. हड्डियों के सही विकास और मजबूती के लिए कैल्शियम सबसे अधिक जरुरी है । वैसे कैल्शियम और कई चीजों से भी प्राप्त हो जाता है । लेकिन किशमिश और मुनक्का में कैल्शियम के साथ ही बोरोन तत्व और पाया जाता है । यह सूक्ष्म तत्व शरीर में कैल्शियम के अवशोषण का काम करता है जिससे की हड्डी मजबूत बनती है । इसलिए रोजाना 5 से 7 मुनक्का का सेवन जरूर करना चाहिए ।

3. मुनक्का के रोज़ाना सेवन करने से हमारे पाचन तंत्र में सुधार आता है । मुनक्का में मौजूद फाइबर हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालते हैं और कब्ज़ एवं बवासीर जैसे रोगों से हमे छुटकारा दिलाते हैं । इसके लिए हर रोज़ सुबह दूध में 10 मुनक्का डाल कर उबाल लें और पी लें । ऐसा एक हफ्ते तक करने से आप एकदम स्वस्थ्य हो जाएंगे ।

4. यदि आप वज़न बढाना चाहते हैं तो मुनक्का आपके लिए सबसे सहायक है । दरअसल मुनक्का में फ्रुक्टोज़ और ग्लूकोज़ मौजूद होते हैं जो हमे ऊर्जा प्रदान करते हैं । ऐसे में हर रोज़ 10 मुनक्का के साथ 5 छुहारे दूध में उबाल कर सुबह शाम सेवन करने से आपके वज़न में बढ़ोतरी होगी ।