बाइसेप्स को चौड़ा करना चाहते हैं तो आज से करें ये काम

बाइसेप्स किसी भी पूरे शरीर में सबसे अहम रोल अदा करता है एक भरा-पूरा बाजू बिना मजबूत बाइसेप्स के संभव नहीं हो सकता है। बाइसेप्स वह जगह होती है जहां व्यक्ति की नजर सबसे पहले पड़ती है और उसकी ताकत का एहसास कराती है। कमजोर बाइसेप्स ना सिर्फ आत्मविश्वास गिरा देता है बल्कि उस पर पहने जाने वाले कपड़े भी अच्छे नहीं लगते हैं। आज की कड़ी में हम बात करेंगे कि आप अपने बाइसेप्स को चौड़ा कैसे कर सकते हैं।

देखिए वैसे तो ढेर सारी एक्सरसाइजेस है जिनसे आप अपने बाइसेप्स को मजबूत कर सकते हैं परंतु जहां बाइसेप्स को को बड़ा और चौड़ा करने की बात आती है वहां प्रमुख 3 एक्सरसाइज है जो इसे लम्बा और चौड़ा कर सकती है। आइए देखते हैं-

1. कंसंट्रेशन कर्ल- दोस्तों, यह कंसंट्रेशन कर्ल एक्सरसाइज बाइसेप्स को चौड़ा करने के काम आती है। चित्र के अनुसार कंसंट्रेशन कर्ल आपको अपने सुविधानुसार डंबल लेकर पूरा नीचे फैलाते हुए करना है, जो कि आपके बाइसेप्स के चौड़ीकरण के लिए प्रभावी होगा।


2. इंक्लाइंड कर्ल- दोस्तों, इंक्लाइन बेंच पर लेट कर हाथों को ढीला छोड़ कर किए जाने वाला कर्ल आपके बाइसेप्स को निश्चित रूप से ही चौड़ा कर देगा, क्योंकि इस स्थिति में इसपर बहुत जोर पड़ता है।

3. प्रीचर कर्ल- दोस्तों, यह कर्ल आपको अपनी जांघ पर कोहनी का ऊपर का हिसा अर्थात ट्राइसेप्स रख कर किया जाएगा। आप बेंच पर बैठकर चित्र अनुसार यह करें। ध्यान रहे कि इस दौरान आपका हाथ पूरा फैलना और पूरा बंद होना चाहिए। यह व्यायाम आपको आपके बाईसेप्स को लम्बा और चौड़ा करने में बहुत ही मददगार साबित होगा।