खुशखबरी: jio के सभी रिचार्ज हुए सस्ते

टेलीकॉम मार्केट में 3 दिसंबर से एयरटेल तथा वोडाफोन आइडिया द्वारा सबसे पहले अपने प्लान 40% महंगे किए थे. उसके बाद जियो कंपनी द्वारा 6 दिसंबर को बाकी कंपनियों से 25% सस्ते प्लान मार्केट में प्रस्तुत किए थे. जब 3 दिसंबर को बाकी कंपनियों द्वारा प्लान प्रस्तुत किए गए थे तो सभी नंबरों पर अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग नहीं दी गई थी. लेकिन जियो कंपनी के 25% सस्ते प्लान को देखते हुए, बाकी कंपनी ने सभी नंबरों पर अनलिमिटेड कॉलिंग दे दी. वहीं जियो कंपनी अभी भी 6 पैसे प्रति मिनट के हिसाब से अन्य नंबरों पर कालिंग उपलब्ध करवा रही है.

जियो ग्राहक पुराने सभी रिचार्ज करवा पाएंगे

ट्राई की गाइडलाइंस के अनुसार ही सभी कंपनियों द्वारा अपने प्लान की कीमतों में बढ़ोतरी की है. लेकिन ट्राई की दूसरी गाइडलाइन के अनुसार कोई भी कंपनी बार-बार अपने टैरिफ प्लान को नहीं बदल सकती है. साथ ही कोई भी नया प्लान कम से कम छह महीनों तक कस्टमर को देना जरूरी है. लग रहा है कि जियो कंपनी ट्राई की गाइडलाइंस को फॉलो कर रही है. जियो के ऐसे यूजर जिनके प्लान एक्सपायर हो गए हैं या जिनके नंबर पर वर्तमान में कोई भी प्लान एक्टिवेट नहीं है. जियो के ऐसे ग्राहक ट्राई की गाइड लाइन के अनुसार टैरिफ प्रोटेक्शन ऑप्शन सिलेक्ट करके पुराने रिचार्ज को करवा सकते हैं.

₹399 वाला पुराना रिचार्ज फिर से

मतलब साफ है कि अगर आप भी पुराने रिचार्ज प्लान का लाभ उठाना चाहते हैं तो जियो ग्राहकों के लिए यह ऑप्शन उपलब्ध है. जिओ ग्राहक अगर टैरिफ प्रोटेक्शन ऑप्शन एक्टिवेट कर लेते हैं तो ग्राहक से ₹399 वाला पुराना रिचार्ज प्लान भी प्राप्त कर सकते हैं. जिसमें जियो ग्राहकों को पहले 84 दिनों के लिए सब कुछ अनलिमिटेड दिया जा रहा था. स्पष्ट कर देें टैरिफ प्रोटेक्शन ऑप्शन में वही प्लान उपलब्ध होंगे जो 6 महीने से कम पुराने हैं. मतलब जिन रिचार्ज प्लान को लॉन्च किए हुए 6 महीने का समय पूरा नहीं हुआ है, उन सभी रिचार्ज प्लान को जियो ग्राहक रिचार्ज करवा सकते हैं.