ठंड से बचने कि लिए करें ये काम

इस कारण से हाथ पैर बने रहते हैं ठंडे

अधिक सर्दियों में खून जम जाने और ब्लड सर्कुलेशन सही ना होने के कारण हाथ-पैर ठंडे बने रहते हैं, इसके अलावा शरीर में विटामिन डी, सी, बी12 और अन्य पोषक तत्वों की कमी के कारण भी यह समस्या होती है, इसके अलावा लो ब्लड प्रैशर, कमजोर इम्यून सिस्टम, खून की कमी और डायबिटीज के कारण भी हाथ-पैर गर्म नहीं होते।

करें ये उपाय

1- अपनी डाइट में अधिक से अधिक विटामिन सी व विटामिन बी12 युक्त चीजें जैसे नींबू, संतरा, आंवला, शिमला मिर्च, अंगूर, पपीता, मुनक्‍का, चौलाई, गुड़ वाला दूध आदि शामिल करें, साथ ही कम से कम 20-25 मिनट धूप में जरूर बैठें।

2- आयरन की कमी होने से शरीर के अंगों तक ऑक्सीजन की सप्लाई ठीक से नहीं हो पाती, जिस वजह से उनके पैर ठंडे हो जाते हैं, इसके लिए खजूर, सेब, दाल, बींस, रेड मीट, पालक, सोया बीन आदि चीजों का सेवन करें।

3- जैतून, नारियल या तिल के तेल को गर्म करके हाथों-पैरों की मालिश करें, इससे रक्त संचार बढ़ेगा और गर्माहट मिलेगी, सर्दियों में शरीर में पानी की कमी न होने दें, दिनभर में कम से कम 8-9 गिलास गुनगुना पानी पीएं।

4- 2 कप पानी में अदरक को उबालें और उसमें शहद मिलाकर दिन में 2-3 बार पिएं, दिन में 2-3 कप ग्रीन टी पिएं लेकिन इसमें चीनी की जगह शहद का यूज करें और दूध न मिलाएं, हल्दी वाले दूध में शहद मिलाकर पीने से हाथ-पैर ठंडे पड़ने की समस्या दूर होती है