IMD की र‍िपोर्ट, बारिश के साथ हो सकती है 2020 की शुरुआत

नई द‍िल्ली। IMD की र‍िपोर्ट में देश की राजधानी दिल्ली में कड़ाके की ठंड से अभी राहत मिलने की उम्मीद नहीं है, बल्कि आने वाले दिनों में पारा और भी नीचे गिर सकता है।

IMD (भारतीय मौसम विभाग) के अनुमान के मुताबिक आने वाले दिनों में दिल्ली में तापमान में और गिरावट आ सकती है और नए साल की शुरुआत में दिल्ली में कुछेक जगहों पर हल्की बारिश भी हो सकती है। फिलहाल गुरुवार को दिल्ली में न्यूनतम तापमान 5.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा रहा है।

मौसम विभाग के मुताबिक शुक्रवार के दिन दिल्ली में न्यूनतम तापमान घटकर 5 डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है, शनिवार-रविवार और सोमवार यानि 28, 29 और 30 दिसंबर के दिन न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस तक गिरने का अनुमान लगाया गया है। साल के अंतिम दिन 31 दिसंबर के दिन दिल्ली में न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

मौसम विभाग के मुताबिक साल 2020 की शुरुआत पहली जनवरी के दिन दिल्ली में कुछेक जगहों पर गरज के साथ हल्की बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक सिर्फ दिल्ली ही नहीं बल्कि आने वाले दिनों में पूरा उत्तर भारत ठंड की गिरफ्त में फंसा रह सकता है।

जम्मू-कश्मीर में मंगलवार की रात इस सीजन की सबसे ठंडी रात रही। मौसम विभाग के मुताबिक, श्रीनगर में पारा -4°, लेह में -16° और द्रास में -26° रहा। नतीजतन कई इलाकों में पानी की सप्लाई प्रभावित हुईं क्योंकि सबकुछ जम चुका था। इससे पहले 8 दिसंबर को भी रिकॉर्ड तापमान दर्ज किया गया था।

मौसम विभाग के अनुसार, दक्षिण कश्मीर के गुलमर्ग में -10.2° जबकि इसके पहले वाली रात में -8.5° तापमान दर्ज किया गया था। सोमवार को दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले के पहलगाम में पारा -10.4° दर्ज किया गया। यह भी रिकॉर्ड था। इतना ही नहीं घाटी के कुछ इलाकों में पारा -7.8° भी रहा। पहलगाम अमरनाथ तीर्थ यात्रियों का बेस कैंप भी माना जाता है।

विभाग ने बताया कि शहर का न्यूनतम तापमान -4° कम रहा। पिछली रात में यह केवल -0.2° था। मौसम विभाग के मुताबिक, इस सप्ताह वातावरण शुष्क बना रहेगा।

– एजेंसी

The post IMD की र‍िपोर्ट, बारिश के साथ हो सकती है 2020 की शुरुआत appeared first on updarpan.com.