कल से NEFT की सुविधा सातों दिन और चौबीस घंटे

अगर आप ऑनलाइन ट्रांजैक्शन NEFT के जरिये करते हैं तो आपके लिए बड़ी खुशखबरी है। कल यानी 16 दिसंबर से यह सुविधा आपको सप्ताह के सातों दिन 24 घंटे मिलने वाली है। पहले यह सुविधा 24 घंटे नहीं मिलती थी। रिजर्व बैंक ने एक बयान में कहा कि अब NEFT के तहत ट्रांजैक्शन की सुविधा अवकाश समेत सप्ताह के सातों दिन उपलब्ध होगी। NEFT ऑनलाइन ट्रांजैक्शन का एक तरीका है, जिसमें आप एक समय में 2 लाख रुपये तक की रकम ऑनलाइन ट्रांसफर कर सकते हैं।
सुबह 8 से शाम 7 बजे तक थी सुविधा
NEFT ट्रांजैक्शन का निस्तारण सामान्य दिनों में सुबह आठ बजे से शाम सात बजे के दौरान तथा पहले और तीसरे शनिवार को सुबह आठ बजे से दोपहर एक बजे तक घंटे के आधार पर किया जाता है।
अब चौबीसों घंटे मिलेगी सेवा
रिजर्व बैंक ने एक अधिसूचना में कहा कि NEFT ट्रांजैक्शन को चौबीसों घंटे, सातों दिन शुरू करने का निर्णय लिया गया है। रिजर्व बैंक ने सभी सदस्य बैंकों को नियामक के पास चालू खाते में हर समय पर्याप्त राशि रखने को कहा है ताकि NEFT ट्रांजैक्शन में कोई समस्या नहीं हो।
NEFT पर पहले ही समाप्त हुए शुल्क
केंद्रीय बैंक ने कहा कि सभी बैंकों को सुचारू तरीके से NEFT ट्रांजैक्शन सुनिश्चित करने के लिए सभी आवश्यक बुनियादी संरचनाएं दुरुस्त रखने का निर्देश भी दिया गया है। उसने कहा कि बैंक NEFT में किए गए बदलाव के बारे में उपभोक्ताओं को सूचित कर सकते हैं। उल्लेखनीय है कि रिजर्व बैंक पहले ही NEFT तथा आरटीजीएस ट्रांजैक्शन पर शुल्क समाप्त करने का निर्णय ले चुका है।
-एजेंसियां

The post कल से NEFT की सुविधा सातों दिन और चौबीस घंटे appeared first on updarpan.com.