फ्रांसीसी राष्ट्रपति के काफिले में शामिल हुआ मेड-इन-इंडिया स्‍कूटर

नई दिल्‍ली। फ्रांसीसी राष्ट्रपति के काफिले में मेड-इन-इंडिया इलेक्ट्रिक स्कूटर शामिल हुआ है। यह Peugeot e-Ludix इलेक्ट्रिक स्कूटर है। महिंद्रा एंड महिंद्रा के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने इसकी जानकारी दी है। बता दें कि महिंद्रा एंड महिंद्रा ने हाल में Peugeot Motorcycles (PMTC) के अधिग्रहण की योजनाओं की घोषणा की है। इसके कुछ ही दिनों बाद कंपनी के इलेक्ट्रिक टू-व्‍हीलर को लेकर यह बड़ी खबर आई है।
नए Peugeot e-Ludix इलेक्ट्रिक स्कूटर को भारत से फ्रांस एक्सपोर्ट किया गया है। यह फ्रांस के राष्ट्रपति के काफिले में शामिल होने वाला पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर है।
आनंद महिंद्रा ने ट्वीट किया, ‘प्यूजो मोटरसाइकल्स (@MahindraRise कंपनी) फ्रांसीसी राष्ट्रपति के काफिले के एनर्जेटिक ट्रांसफर्मेशन का हिस्सा है। हमारा ब्रैंड न्यू प्यूजो Peugeot e-Ludix काफिले में शामिल होने वाला पहला इलेक्ट्रिक टू-व्‍हीलर है। ये इलेक्ट्रिक टू-व्‍हीलर्स भारत से एक्सपोर्ट किए गए हैं।
भारत में मैन्युफैक्चरिंग, फ्रांस में एक्सपोर्ट
प्यूजो ई-लुडिक्स इलेक्ट्रिक स्कूटर की मैन्युफैक्चरिंग मध्य प्रदेश में महिंद्रा के पीथमपुर प्लांट में की जा रही है। इसके बाइ इन्हें फ्रांस में प्यूजो मोटरसाइकल्स को एक्सपोर्ट किया जाता है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में 3kW का इलेक्ट्रिक मोटर दिया गया है। स्कूटर का वजन मात्र 85 किलोग्राम है।
चार्जिंग, स्पीड और रेंज
ई-लुडिक्स में लिथियम-आयन बैटरी है। इसकी बैटरी रिमूवेबल है, यानी इसे स्कूटर से निकालकर चार्ज किया जा सकता है। स्कूटर को फुल चार्ज होने में करीब 3 घंटे का समय लगता है। एक बार फुल चार्ज होने पर यह 50 किलोमीटर तक चलता है। इसकी टॉप स्पीड 45 किलोमीटर प्रति घंटा है।
-एजेंसियां

The post फ्रांसीसी राष्ट्रपति के काफिले में शामिल हुआ मेड-इन-इंडिया स्‍कूटर appeared first on updarpan.com.