ट्रेन लेट होने पर यात्रियों को SMS करके जानकारी देगी रेलवे

नई दिल्ली। आने वाले समय में रेलवे के यात्रियों को ट्रेन लेट होने पर अब बेवजह घंटों प्लेटफॉर्म पर इंतजार नहीं करना होगा। यात्रियों के सफर को सुविधाजनक बनाने के लिए भारतीय रेलवे ने घोषणा की है कि यात्रियों को ट्रेनों के बारे में वह रियल टाइम अपडेट्स उपलब्ध कराएगा।
जाड़े के मौसम के दस्तक देने के साथ ही ट्रेनों और विमानों का विलंब होना शुरू हो जाता है। जाड़े के मौसम में कोहरे के कारण देशभर में ट्रेनों तथा विमानों के विलंब होने का सिलसिला शुरू हो जाता है। यात्रियों को परेशानी न हो इसके लिए रेलवे SMS के माध्यम से यात्रियों को उनके ट्रेन की रियल टाइम जानकारी देगा।
रेल यात्रियों को जल्द ही इस तरह के मेसेज मिलने शुरू हो जाएंगे, अगर उनकी ट्रेन को एक घंटे से अधिक का विलंब होता है। रेलवे की इस SMS सेवा से यात्रियों को काफी फायदा होगा। अगर ट्रेन को एक घंटे का विलंब होता है तो उस ट्रेन के तमाम यात्रियों को एसएमएस अलर्ट भेजा जाएगा।
रेल मंत्री पीयूष गोयल ने इस बारे में ट्वीट किया है। गोयल ने अपने ट्वीट में SMS सेवा सुविधा को दिखाने के लिए एक वीडियो भी शेयर किया है।
जाड़े के मौसम में इंडियन रेलवे अपने यात्रियों को बेहतर सुविधाएं प्रदान करने की पूरी तैयारी में है। इन सुविधाओं पर निगाह डालते हैं।
1. एसएमएस फैसिलिटी के जरिये आपको आपके मोबाइल नंबर पर ट्रेन के विलंब होने की जानकारी मिलेगी।
2. इस सुविधा के माध्यम से यात्रियों को ट्रेन की लोकेशन, उसके स्टेशन पर पहुंचने का अनुमानित समय एसएमएस के जरिये भेजा जाएगा।
3. रात 11 बजे से लेकर सुबह सात बजे तक स्पेशल पट्रोलिंग टीमों को तैनात किया जाएगा।
4. ट्रेनों में फॉग सेफ्टी डिवाइसेज लगाए जाएंगे, जिससे ट्रेन के ड्राइवर को सिग्नल पोस्ट पर ऑडियो-विजुअल क्यू मिलेगा।
-एजेंसियां

The post ट्रेन लेट होने पर यात्रियों को SMS करके जानकारी देगी रेलवे appeared first on updarpan.com.