Unnao में आक्रामक क‍िसानों ने यूपीसीडा के गोदाम में लगाई आग

उन्नाव। Unnao जिले में ट्रांस गंगा सिटी के लिये ली गयी जमीन के मुआवजे को लेकर जारी किसानों के आंदोलन के दौरान रविवार को उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीसीडा) के गोदाम में आग लगा दी गई, जिससे लाखों रुपए मूल्य के प्लास्टिक पाइप जलकर नष्ट हो गये। अपर जिलाधिकारी राकेश सिंह ने बताया कि मुआवजे को लेकर आंदोलन कर रहे किसानों के बीच मौजूद कुछ अराजक तत्वों ने ट्रांस गंगा सिटी का निर्माण करा रहे यूपीसीडा के गोदाम और मिक्सर वाहन में आग लगा दी।

Unnao के शुक्लागंज क्षेत्र में किसानों और पुलिस के बीच जमीन अधिग्रहण मामले को लेकर चल रहा हंगामा थमने का नाम ही नहीं ले रहा है। रविवार को आक्रोशित किसानों ने यूपी राज्य औद्योगिक विकास निगम (यूपीसीडा) के निर्माणाधीन पावर हाउस में आग लगा दी है। घटना से हर तरफ अफरा-तफरी मच गई।

जानकारी मिलते ही दमकल की कई गाड़ियां और भारी पुलिस फोर्स मौके पर पहुंची। फिलहाल आग पर काबू पाने की कोशिशें जारी हैं।

गौरतलब है कि शनिवार को किसानों और पुलिस के बीच छह घंटे तक भीषण संघर्ष चला था। ट्रांसगंगा सिटी के लिए यूपीसीडा अधिग्रहित 1144 एकड़ भूमि पर यूपीसीडा के कब्जे का विरोध कर रहे किसानों और पुलिस के बीच जमकर बवाल हुआ था।

किसानों की ओर से किए गए पथराव पर पुलिस ने लाठीचार्ज किया था। किसानों ने अधिकारियों और पुलिस की ओर अपने सैकड़ों मवेशी भी छोड़ गए।

500 से अधिक किसानों की भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस को पानी की बौछार और आंसू गैस के गोले भी दागने पड़े। पथराव में एएसपी, सीओ सिटी और एक दरोगा सहित सात पुलिस कर्मियों को चोटें आईं हैं।

लाठीचार्ज और भगदड़ में 12 से अधिक किसान भी घायल हुए हैं। दो किसानों को निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। सुबह से शुरू हुए बवाल को प्रशासन शाम करीब पांच बजे तक काबू कर पाया था।
– एजेंसी

The post Unnao में आक्रामक क‍िसानों ने यूपीसीडा के गोदाम में लगाई आग appeared first on updarpan.com.