सर्दियों में रूखी और बेजान त्वचा के साथ भूलकर भी न करे ये गलतिया ………………..

मौसम में बदलाव में ड्राई स्किन महिलाओं के लिए परेशानी का कारण होती है, वह पूरा दिन अपने स्किन पर मॉइश्‍चराइजर लगाती रहती हैं। ड्राई स्किन वाली महिलाओं के लिए त्वचा का फटना, खुजली, जलन व रैशेज आम समस्याएं होती हैं।  आइए ऐसी ही गलतियों के बारे में जानें जो आप ड्राई स्किन को दूर करने के लिए करती हैं लेकिन इससे आपकी स्किन ड्राई हो जाती है।

गर्म पानी का ज्‍यादा इस्‍तेमाल: ज्‍यादातर महिलाओं को लगता है कि तेज गर्म पानी से स्किन की अच्‍छे से सफाई हो जाती है। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि इससे स्किन के नेचुरल ऑयल के कम होने लगते है और आपकी स्किन ड्राई और डल हो जाती है। इसलिए अपनी स्किन को साफ करने या नहाने के लिए कभी भी तेज गर्म पानी का इस्‍तेमाल ना करें। अगर जरूरत महसूस हो, तो हल्के गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। नहाने के बाद हमेशा बॉडी ऑयल लगाएं।
स्‍क्रब का जरूरत से ज्‍यादा इस्‍तेमाल: गंदगी को साफ करने के लिए स्‍क्रब का इस्‍तेमाल बहुत जरूरी होता है। लेकिन कहते हैं ना अति किसी भी चीज की बुरी हो सकती हैं ऐसा ही कुछ स्किन के साथ भी होता है। अगर आप इसका इस्‍तेमाल जरूरत से ज्‍यादा करती हैं तो स्किन के नेचुरल ऑयल को नुकसान हो सकता है। आप चाहे तो घर में बने कॉफी, चीनी या नमक से बने स्‍क्रब का इस्‍तेमाल कर सकती हैं।
 त्‍वचा के लिए साबुन का इस्‍तेमाल: ड्राई और डल स्किन के लिए साबुन भी जिम्‍मेदार हो सकता है। ज्‍यादातर महिलाएं अपनी स्किन को साफ करने के लिए मार्केट में मिलने वाले साबुन का इस्‍तेमाल करती हैं। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि यह आपकी स्किन को ड्राई कर देता है। जी हां इसमें कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो आपकी स्किन पर काफी हार्ट होता है। इसलिए आपको हमेशा मॉइश्‍चराइज या ग्लिसरीन वाले साबुन का इस्‍तेमाल करना चाहिए। आप चाहे तो नेचुरल चीजों जैसे एलोवेरा, ग्लिसरिन आदि से भी अपने चेहरे को साफ कर सकते हैं।