भारत के बारे में चौंकाने वाले 10 रोचक तथ्य, नंबर 8 पर यकीन नहीं करेंगे

2. कुंभ मेला

कुंभ का मेला हिंदू धर्म का एक महापर्व माना जाता है। करोड़ों श्रद्धालु लोग कुंभ के पर्व स्थल प्रयाग, हरिद्वार, उज्जैन और नासिक में स्नान करते हैं। नासिक में वर्ष 2011 में सबसे बड़ा मेला लगा जो भारतीय इतिहास का सबसे बड़ा मेला था। इस मेले के दौरान 75 लाख लोग तीर्थयात्रियों के रूप में इकट्ठे हुए थे। इसकी अपार भीड़ को अंतरिक्ष से भी देखा जा सकता था। इस भीड़ की छवि को पृथ्वी से 403 मील की ऊंचाई पूर्वाह्न 10.30 AM “IKONOS सैटेलाइट” द्वारा देखा गया था |

3. भारत में दुनिया की सबसे नम जगह है


भारत के मेघालय में मासिनराम दुनिया में सबसे ज़्यादा नमी वाले जगह के तौर पर गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में का नाम दर्ज है। यहां बंगाल की खाड़ी और 1491 मीटर की ऊंचाई वाली खासी पहाड़ियों की बदौलत यहां नमी ज्यादा रहती है।

4. शैम्पू का अविष्कार


शैम्पू का इस्तेमाल आजकल लगभग सभी लोग करते हैं। शैंपू का आविष्कार भी सर्वप्रथम भारत में ही हुआ था। भारत में विभिन्न प्रकार की जड़ी बूटीयां पाई जाती है। इन जड़ी बूटीयों से प्राचीन समय में कई बड़े-बड़े शोधकर्ताओं ने सैंपू तैयार किया गया था। आधुनिक शैम्पू का अस्तित्व 1930 के दशक में आया, जो प्रथम सिंथेटिक शैम्पू था।

5. एक लाख वर्ष से किसी भी देश पर हमला नहीं किया

केवल भारत ही दुनिया का एकमात्र ऐसा देश है जिसने किसी भी दूसरे देश पर चलाकर हमला नहीं किया। लेकिन भारत पर अनेकों हमले हुए हैं। पहल दूसरे देशों ने ही की। भारत हमेशा से ही शांती चाहता है। जो हमले करता है उनको जवाब देना भी आता है। यह देश की पौराणिक संस्कृति है कि वे युद्ध में पहल नहीं करते।

6. प्राचीन समय में भारत हीरे का एक मात्र स्रोत था


भारत दुनिया में सन 1986 सज पहले एकमात्र ऐसा देश था जहां हीरे पाए जाते थे। विदेशों में यहां के हीरे ही जाने जाते थे। प्राचीन समय में विदेशी ताकतों ने हीरे पाने के लिए भारत पर बहुत हमले किए। केवल भारत में ही हीरे की खदाने थीं। कोहिनूर के हीरे को उस समय विश्व का सबसे बड़ा ज्ञात हीरा माना गया है। इसके बारे में कहा जाता है कि यह हीरा भारत की गोलकुंडा की खदान से निकला था। यह आज इंग्लैंड के पास है।

7. सबसे बड़ा शाकाहारी आबादी वाला देश


दुनिया के बहुत सारे देश है जहां मीट का व्यापार बड़े स्तर पर किया जाता है। भारत इस मामले में पूरे विश्व में सबसे अलग है। SRS के एक सर्वे के मुताबिक भारत में 71% लोग मांसाहारी हैं और 28.85% लोग शाकाहारी हैं। सबसे ज़्यादा मांस खाने वाले लोग पूर्वी व दक्षिणी भारत में तथा सबसे कम मांस खाने वाले लोग उत्तर व पश्चिमी भारत के लोग हैं।

8. प्लास्टिक सर्जरी की शुरुआत


आप यकीन नहीं करेंगे जो प्लास्टिक सर्जरी आज लोगों का क्रेज बन गई है उसकी शुरुआत सबसे पहले भारत में ही शुरू हुई थी और वो भी 600 ईसा पूर्व में। इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियर अय्यर के एक दावे के अनुसार भारत में प्लास्टिक सर्जरी की शुरुआत सुश्रुत ने की थी। ‘फादर ऑफ मेडिसिन’ कहे जाने वाले हिप्पोक्रेट्स से भी पहले भारत के सुश्रुत ने प्लास्टिक सर्जरी कर ली थी। अय्यर के मुताबिक भारत के वर्तमान कई अस्पतालों का नाम सुश्रुत है। उत्तर भारत में प्लास्टिक सर्जरी की प्रक्रिया में माथे से त्वचा निकाल कर उसे चेहरे पर इस्तेमाल किया जाता था।

9. भारत में दुनिया के सबसे कम तलाक

भारत की संस्कृति व संस्कार इतने मजबूत है जिस वजह से यहां दुनिया के सबसे कम तलाक होते हैं। यहां 100 शादियों में केवल एक तलाक होता है जो कि अन्य देशों के मुकाबले बहुत ही ज्यादा कम है। बहुत सारे देशों में यह आंकड़ा बहुत ही ज्यादा है। आपको इस बात से भी अवगत करा दें कि अमेरिका में हर एक घंटे में 100 तलाक होते हैं।

10. दुनिया का सबसे ज्यादा सोना


आपको इस बात को जानकर हैरान होंगे कि भारतीय सोना गृहणियों के पास है। भारतीय महिलाएं अपने पास बहुत ज्यादा सोना रखना पसंद करती है और इसे भारत में शुभ भी माना जाता है। इसी कारण भारतीय लोग घर में सोना रखना बहुत ज्यादा पसंद करते हैं। भारतीय गृहणियों के पास पूरी दुनिया का 11 प्रतिशत सोना है। जो कि विदेशों के मुकाबले बहुत ही ज्यादा है।