बॉलीवुड फिल्मो में काम करने वाले स्टार्स अक्सर अपने फैन्स के दिलों पर राज करते हैं. पर आज से पहले कई ऐसे बाल कलाकार बच्चे रहे. जिन्होंने अपनी मासूमियत के साथ साथ अपनी मासूम एक्टिंग से हर किसी को अपना कायल बना दिया था. पर आज हम आपको बाल दिवस पर उन बच्चो की बात करेंगे जो पहले और आज बड़े होकर भी अपनी जबरदस्त एक्टिंग से लोगों के दिलों पर राज करते हैं.

1 . जुगल हंसराज
साल 1983 में आई फिल्म ‘मासूम’ से जुगल हंसराज ने एक चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर एक्टिंग का काम करना स्टार्स किया था. बाद में बड़े होने के बाद जुगल आ गले लग जा और मोहब्बतें जैसी फिल्मो से सुर्खियां बटोरने में कामयाब रहे.
2 . ऋतिक रोशन
साल 1980 में रिलीज हुई ‘आशा’, ‘आप के दीवाने’ और ‘भगवान दादा’ जैसी फिल्मों में बाल कलाकार के तौर पर काम करना शुरू किया था. पर आज वह बड़े होकर बड़े ही स्टार्स बन गए हैं.
3 . उर्मिला मातोंडकर
साल 1980 में आई मराठी फिल्म ‘जाकोल’ में पहली बार उर्मिला मातोंडकर को बाल कलाकार के रूप में काम करने का पहला चांस मिला था. जिसके बाद वह मासूम और कलयुग जैसी हिंदी फिल्मो में चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर दिखाई दी थी. पर आज बड़ी होने के बाद उन्होंने कई बॉलीवुड फिल्मो में अपने अभिनय से लोगों को अपना दीवाना बनाया .
4 . आमिर खान
अपने चाचा के निर्देशन में बनी और साल 1973 में आई फिल्म यादों की बारात में आमिर खान पहली बार एक बाल कलाकार के रूप नजर आये थे. बाद में क़यामत से क़यामत तक में लिड एक्टर के तौर पर उन्हें बड़ी पहचान मिली थी. उस दिन से लेकर आज तक वह इंडस्ट्रीज के स्टार बने हुए हैं.
5 . कुणाल खेमू
कुणाल खेमू ने सर, राजा हिंदुस्तानी, जख्म, भाई, हम हैं रही प्यार के जैसी कई फिल्मो में बड़े होने से पहले ही दर्शको के दिल में उतर गए थे. बड़े होने के बाद उन्होंने लीड एक्टर के तौर फिल्म कलयुग में काम किया.
6 . श्रीदेवी
श्रीदेवी ने सिर्फ 4 साल की उम्र में फिल्म तमिल फिल्म ‘थुनईवन’ से एक्टिंग शुरू कर दी थी. बाद में उन्होंने बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट साल 1975 में आई बॉलीवुड फिल्म ‘जूली’ में काम किया था. और लिड एक्ट्रेस के तौर पर उन्होंने फिल्म सोलवा सावन में काम किया था.
7 . संजय दत्त
साल 1972 में आई फिल्म रेशमा और शेरा में संजय दत्त कुछ देर के लिए कव्वाली सिंगर के किरादर में नजर आये थे. जिसके बाद उन्होंने लिड एक्टर के तौर पर फिल्म रॉकी में काम किया था. जो आज भी इंडस्ट्रीज के सुपरस्टार बने हुए हैं.
8 . आफताब शिवदसानी
आफताब शिवदसानी ने श्रीदेवी और अनिल कपूर की सुपरहिट फिल्म मिस्टर इंडिया में पहली बार बाल कलाकार के रूप में नजर आये थे. इसके आलावा उन्होंने फिल्म शहंशाह में अमिताभ बच्चन के बचपन का किरदार अदा किया था.