अगर ब्रेक फेल हो जाए तो घबराए नहीं, करें ये आसान काम

कुछ चीज़ों के लिए हम चाह कर भी पहले से कुछ नहीं कर सकते , उनके होने के बाद ही हमें हल सोचना पड़ता है। बिलकुल वैसे ही हैं गाड़ी के ब्रेक्स। कोई नही बता सकता कि गाडी के ब्रेक फेल होने वाले हैं या कब ब्रेक फेल होंगे। ये घटना कभी भी किसी के भी साथ हो सकती है।

break fail car साठी इमेज परिणाम

लोग अक्सर ब्रेक फेल होने के बाद बहुत परेशान हो जाते हैं और हड़बड़ाहट में कुछ समझ नहीं आता जो कि एक स्वभाविक बात है। आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप गाडी के ब्रेक फेल होने के बाद सिर्फ 8 सेकेंड्स में गाडी को आराम से रोक सकते हैं।

break fail car साठी इमेज परिणाम

इमरजेंसी में गाड़ी को 2 तरीकों से रोका जा सकता है, पहला है हैंडब्रेकिंग सिस्टम और दूसरा इंजन ब्रेकिंग सिस्टम। हैंड ब्रेकिंग सिस्टम में हम पहले हैंड ब्रेक को आधा अप्लाई करते हैं और फिर गेयर शिफ्टिंग के बाद पूरा अप्लाई कर देते हैं। वहीँ दूसरे सिस्टम में हम बड़े गेयर से छोटे गेयर में शिफ्ट करके कार को रोकने की कोशिश करते हैं।

break fail car साठी इमेज परिणाम

लेकिन कुछ लोगों का मानना है कि अगर हाई स्पीड पे हम कार की हैंड ब्रेक लगाएंगे तो कार एकदम सीज़ हो जाएगी और एक्सीडेंट होने की संभावना ज्यादा है। लेकिन आप इसे सही तरीके से लगाते हैं तो आप एक्सीडेंट से बच सकते हैं और कार भी एकदम रुक जाएगी।