Water purity रैंकिंग जारी, दिल्ली का पानी सबसे खराब तो मुंबई का सबसे शुद्ध

नई द‍िल्ली। केंद्रीय खाद्य एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान ने 21 शहरों के Water purity (पानी की गुणवत्ता) रैंकिंग जारी करते हुए कहा कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली का पानी पीने के योग्य नहीं है। केंद्रीय खाद्य एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान ने आज शनिवार को भारतीय मानक ब्यूरो की रिपोर्ट के आधार पर Water purity की रैंकिंग जारी की। मंत्री ने कहा कि हम किसी सरकार को दोष नहीं दे रहे हैं। पूरे देश से पानी की शिकायत आ रही थी। हमें गंदे पानी से देश को बचाना है।

रैंकिंग के अनुसार, देश में सबसे अच्छे पेयजल की सुविधा मुंबई में है। दिल्ली में 12 जनपथ और कृषि भवन समेत 11 स्थानों से नमूने एकत्रित किए गए थे।

केन्द्रीय मंत्री पासवान ने आज पानी की गुणवत्ता की रिपोर्ट और रैंकिंग जारी करने के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए बताया कि पानी के नमूनों की जांच 10 मानकों पर की गई। मुंबई का पानी हर मानक पर पास हुआ है। वहीं, इन मानकों पर अन्य सभी शहरों के मुकाबले दिल्ली का सबसे खराब प्रदर्शन रहा। मंत्री ने कहा, ‘हम किसी सरकार को दोष नहीं दे रहे हैं। दिल्ली सरकार यह समझे कि हम इस मुद्दे पर राजनीति नहीं कर रहे हैं, बल्कि हमारा मकसद लोगों तक साफ पानी पहुंचाना है।
20 राज्यों से लिए गए पीने के पानी के नमूने

पासवान ने दिल्ली सहित देशभर में 20 राज्यों से लिए गए पीने के पानी के नमूने की जांच रिपोर्ट शनिवार को जारी की। इस रिपोर्ट में पहले नंबर पर मुंबई रहा। यहां का पानी हर मानक पर पास हुआ है। दूसरे नंबर पर हैदराबाद और तीसरे नंबर पर भुवनेश्वर है। वहीं दिल्ली का पानी सबसे खराब है। पानी की गुणवत्ता की जांच 10 मानकों पर की गई थी। इस लिस्ट में टॉप 5 शहर निम्न हैं – मुंबई, हैदराबाद, भुवनेश्वर, रांची और रायपुर उभरे हैं।
वहीं बाकी शहरों में क्रमशः अमरावती, शिमला, चंडीगढ़, त्रिवेंद्रम, पटना, भोपाल, गुवाहाटी, बेंगलुरु, गांधीनगर, लखनऊ, जम्मू, जयपुर, देहरादून, चेन्नै, कोलकाता, दिल्ली का स्थान है।

बीएसआई की आरंभिक जांच में विफल

बता दें कि पिछले महीने दिल्ली के पीने के पानी के नमूने बीएसआई की आरंभिक जांच में विफल हो गए थे। जिसके बाद पासवान ने कहा था कि प्रधानमंत्री मोदी ने 2024 तक देश के हर घर में नल लगाने और शुद्ध पानी उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा है। इसी के तहत देश के सभी राज्यों की राजधानी सहित 100 स्मार्ट सिटी योजना के तहत आने वाले शहरों में पीने के पानी की शुद्धता की जांच की जा रही है।

-एजेंसी

The post Water purity रैंकिंग जारी, दिल्ली का पानी सबसे खराब तो मुंबई का सबसे शुद्ध appeared first on updarpan.com.