2026 फुटबॉल विश्वकप में भारत की टीम भी हिस्सा लेगी:कुशलराज

मिली जानकारी के मुताबिक,  वर्ष 2026 में होने वाले फुटबॉल विश्वकप में भारत की टीम भी हिस्सा लेगी। ये दावा ऑल इंडिया फुटबॉल एसोसिएशन के जनरल सेकेट्री कुशल राज ने किया है। इसके लिए लीग स्तर के ढांचे को मजबूत किया जा रहा है। एसोसिएशन के महासचिव ने यहां पत्रकार वार्ता में कहा कि भारत में फुटबॉल को बढ़ावा देने के लिए आईलीग को ओपन कर दिया गया है।

indian football साठी इमेज परिणाम

रविवार को सीहॉक ग्रुप के चेयरमैन के आवास में हुई वार्ता में कुशल राज ने कहा कि फुटबॉल को बढ़ावा देने के लिए यूथ डेवलपमेंट और कोच एजुकेशन पर ध्यान दिया जा रहा है। कहा कि भारत की टीम को विश्वकप में शामिल कराना एसोसिएशन का मकसद है। इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी गई है। बताया कि खिलाड़ियों की प्रतिभा निखारने के लिए यूरोप से कोच की व्यवस्था की जा रही है।

indian football साठी इमेज परिणाम

अंडर-17 महिला फुटबॉल टीम को विश्वस्तरीय बनाने के लिए स्वीडिश कोच थॉमस डेनरकी से दो साल का करार किया गया है।  उन्होंने कहा कि पहाड़ में प्रतिभाओं की कमी नहीं है। यहां की प्रतिभा को निखारने के लिए अच्छे कोच और सुविधाओं की जरूरत है। उत्तर पूर्व के राज्यों में फुटबॉल कल्चर की तरह है। उन्होंने इसी कल्चर को अन्य हिमालयी राज्यों में विकसित करने की जरूरत बताई। उत्तराखंड में फुटबॉल को बढ़ावा देने को स्काउटिंग प्लान के तहत लीग कराने पर विचार किया जाएगा। वार्ता में लडवाल फाउंडेशन के चेयरमैन नरेंद्र लडवाल, एयर कमांडोर नाविस बहरी और संजय जोशी मौजूद रहे।