बहुत ही गरीब थे फेसबुक के CEO मार्क ज़ुकरबर्ग , जरूर जानें

मार्क ज़करबर्ग एक दूरदर्शी व्यक्ति हैं। यही वजह है कि आज 15 साल बाद भी फेसबुक को लोग भूले नहीं हैं वरना सब जानते हैं की यहाँ हर 2–3 साल मे चीजें बदल जाती हैं जैसे की ऑरकुट, माइस्पेस, फ्रैंडस्टर और हाई-5 इत्यादि।

mark zuckerberg साठी इमेज परिणाम

 ऐसा क्या हैं की 15 साल बाद भी मार्क ज़करबर्ग फेसबुक का क्रेज़ ख़त्म नहीं होने देते?

ऐसा इसलिए क्योंकि उन्हें पता हैं की अगर उन्हें बिज़नेस में बने रहना हैं तो समय के साथ बदलाव जरुरी हैं वरना कोई ना कोई उनकी जगह ले लेगा। यही वजह है कि उन्होंने पिछले कुछ सालों मे काफी अच्छे निर्णय लिए जिसकी वजह से फेसबुक अभी तक ज़िंदा हैं।

instagram साठी इमेज परिणाम

आपको बता दें कि 2012 मे फेसबुक ने 1 बिलियन डॉलर में इंस्टाग्राम को खरीदा था जिसकी आज कीमत 100 बिलियन डॉलर हैं। साल 2016 मे जब गूगल ने हैंगऑउट मे ग्रुप वीडियो चैट निकाला तो फेसबुक ने अगले 6 महीने में वही चीज निकाली।और इस साल फेसबुक ने अपनी डेटिंग एप्लीकेशन भी निकाल दी।

instagram साठी इमेज परिणाम

जब ज़करबर्ग ने इंस्टाग्राम को 1 बिलियन डॉलर मे खरीदने का सोचा था लोग उन्हें पागल समझ रहे थे क्योंकि कोई भी ऐसी कंपनी को इतनी रकम नहीं देना चाहता था जो बस 2 साल पहले खुली थी और उसमें सिर्फ 13 लोग काम करते थे, पर ज़करबर्ग जानते थे की ये लम्बी रेस का घोड़ा हैं और फेसबुक को आगे चल क़र इससे खूब फायदा होगा और आज फेसबुक का काफी बड़ा मुनाफे का हिस्सा इंस्टग्राम की बदौलत आता हैं।